Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिना किसी झंझट के खरीदना है मकान-फ्लैट? इन 9 टिप्स को करें फॉलो, झट से हो जाएगा काम

बिना किसी झंझट के खरीदना है मकान-फ्लैट? इन 9 टिप्स को करें फॉलो, झट से हो जाएगा काम

अगर डिवेलपर और बायर के बीच कोई एजेंट नहीं होगा तो कमीशन बचेगा। इसलिए कोशिश करें कि घर सीधे डिवलेपर या सेलर्स से खरीदें।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 18, 2024 6:23 IST
घर कैसे खरीदें- India TV Paisa
Photo:PEXELS घर कैसे खरीदें

अपना घर हर किसी का सपना होता है। घर खरीदना किसी भी व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी खरीदारी होती है। मेट्रो सिटीज में तो इन दिनों घरों की कीमतें आसमान पर पहुंच चुकी हैं। घर या फ्लैट लेने का मतलब है, हर महीने एक भारी-भरकम ईएमआई। इस पर भी घर खरीदना कोई आसान काम नहीं है। कई सारे ब्रोकर्स से मिलना, ऑनर से बात करना, डॉक्यूमेंट्स से जुड़े काम आदि। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी घर या फ्लैट की खरीदारी में काफी काम आएंगे। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं।

  • फाइनेंशियल बर्डन से बचना चाहते हैं तो अपने बजट के हिसाब से घर खरीदें। घर खरीदने के लिए एक बजट तय करें। साथ ही यह भी तय करें कि आपको कितने बड़े घर या कितने बड़े साइज के फ्लैट की नीड है।
  • प्रॉपर्टी की डील करने से पहले उस एरिया में लोगों से मिलें और प्रॉपर्टीज के एवरेज रेट्स के बारे में जानकारी लें। इसके बाद डिवेलपर के साथ चर्चा करके डील को किफायती बनाएं।
  • आपके जो मित्र या पड़ोसी पहले घर खरीद चुके हैं, उनसे चर्चा करें। वे आपको बिक्री के लिए उपलब्ध घरों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद सीधे घर मालिक से संपर्क करें।
  • अगर 2-4 ग्राहक एक ही प्रोजेक्ट में ग्रुप में घर खरीदते हैं, तो डिवेलपर एक्स्ट्रा डिस्काउंट दे सकता है।
  • अगर डिवेलपर और बायर के बीच कोई एजेंट नहीं होगा तो कमीशन बचेगा। इसलिए कोशिश करें कि घर सीधे डिवलेपर या सेलर्स से खरीदें। इस तरह आप कीमत पर 5 फीसदी तक की बचत कर सकते हैं।
  • अंडर कंस्ट्रक्शन घरों की तुलना में रेडी टू मूव घर अधिक महंगे होते हैं। अंडर कंस्ट्रक्शन घरों के लिए आप अधिक डिस्काउंट भी पा सकते हैं।
  • कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा कैश पेमेंट करें, इससे आपको अधिक छूट मिल पाएगी। क्योंकि एकमुश्त पेमेंट करने पर डिवेलपर कम कीमत पर घर बेचते हैं।
  • डिवेलपर्स और सेलर्स फेस्टिव सीजन में होम बायर्स के लिए ऑफर्स और डिस्काउंट लेकर आते हैं। आप इन ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं।
  • किसी हाउसिंग प्रोजेक्ट में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, तो यह जान लें कि डिवेलपर ने सभी तरह की परमिशन कानूनी रूप से प्राप्त की हुई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement