Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Microsoft Blue Screen error : आपके कंप्यूटर पर भी एरर मैसेज के साथ दिख रही ब्लू स्क्रीन? जानिए ठीक करने का तरीका

Microsoft Blue Screen error : आपके कंप्यूटर पर भी एरर मैसेज के साथ दिख रही ब्लू स्क्रीन? जानिए ठीक करने का तरीका

How to stop Blue Screen error on Windows : क्राउडस्ट्राइक सब-रेडिट पर पोस्ट किए गए एक अपडेट के अनुसार, क्राउडस्ट्राइक की इंजीनियरिंग टीम ने अब अपडेट द्वारा लाए गए बदलावों को वापस लाने का एक तरीका ढूंढ लिया है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 19, 2024 16:38 IST
माइक्रोसॉफ्ट ब्लू...- India TV Paisa
Photo:REUTERS माइक्रोसॉफ्ट ब्लू स्क्रीन एरर

How to stop Blue Screen error : एक व्यापक विडोज बग के चलते दुनियाभर के लाखों यूजर्स के सिस्टम आज रिकवरी मोड में चले गये हैं। उनके सिस्टम पर एक एरर मैसेज के साथ ब्लू स्क्रीन दिखाई दे रही है, जो आमतौर पर "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" बग के रूप में जाना जाता है। इस प्रॉब्लम से एयपोर्ट्स, सरकारी ऑफिसेज, मीडिया हाउसेज, बिजनसेज, कई स्टॉक एक्सचेंज और यहां तक कि इमरजेंसी सर्विसेज भी प्रभावित हुईं। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई इस प्रॉब्लम ने लोगों को काफी परेशान किया हुआ है। 

यह आ रहा एरर मैसेज

सोशल मीडिया पर यूजर्स अपने पीसी के स्क्रीनशॉट्स शेयर कर रहे हैं, जिसमें ब्लू स्क्रीन के साथ एक एरर मैसेज है। मैसेज में लिखा है, 'ऐसा लगता है कि विंडोज सही ढंग से लोड नहीं हुआ। अगर आप रिस्टार्ट करना चाहते हैं और फिर से कोशिश करना चाहते हैं, तो 'मेरा पीसी रिस्टार्ट करें' को चुनें।'

विंडोज पर क्यों आ रहा यह एरर?

एक आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, ब्लू स्क्रीन एरर तब आता है, जब सीरियस प्रॉब्लम्स होती हैं, जो विंडोज को तुरंत बंद या रिस्टार्ट करने के लिए बाध्य करती हैं। ये एरर्स या तो सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर समस्याओं के कारण हो सकते हैं। हालांकि, इस मामले में Crowdstrike ने स्वीकार किया है कि विंडोज में समस्या शुक्रवार को जारी किए गए इसके एक अपडेट के कारण है। कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर एक बयान में कहा कि उसकी इंजीनियरिंग टीम इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रही है।

Crowdstrike ने क्या कहा?

कंपनी ने कहा, "क्राउडस्ट्राइक फाल्कन सेंसर से संबंधित विंडोज होस्ट पर क्रैश की रिपोर्टों से अवगत है। लक्षणों में फाल्कन सेंसर से संबंधित बगचेक/ब्लू स्क्रीन एरर का अनुभव करने वाले होस्ट शामिल हैं। हमारी इंजीनियरिंग टीम सक्रिय रूप से इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रही है और सपोर्ट टिकट खोलने की कोई आवश्यकता नहीं है।" इसके अलावा, क्राउडस्ट्राइक सब-रेडिट पर पोस्ट किए गए एक अपडेट के अनुसार, क्राउडस्ट्राइक की इंजीनियरिंग टीम ने अब अपडेट द्वारा लाए गए बदलावों को वापस लाने का एक तरीका ढूंढ लिया है।

विंडोज पर ब्लू स्क्रीन एरर को कैसे रोकें?

  • 1. ब्लू स्क्रीन एरर से निजात पाने के लिये अपने विंडोज को सेफ मोड या विंडोज रिकवरी एनवायरमेंट में बूट करें।
  • 2. C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike directory पर जाएं।
  • 3. “C-00000291*.sys" नाम वाली फाइल खोजें और इसे डिलिट कर दें।
  • 4. अब अपने विंडोज को नॉर्मली बूट कर लें यानी अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement