Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पोंजी स्कीम को कैसे पहचानें? जानें इसकी चेतावनी से जुड़े ये अहम संकेत, डूब सकती है गाढ़ी कमाई

पोंजी स्कीम को कैसे पहचानें? जानें इसकी चेतावनी से जुड़े ये अहम संकेत, डूब सकती है गाढ़ी कमाई

कुछ बेईमान लोग निवेशकों को धोखा देते हैं, क्योंकि वे अपना पैसा गैर-मौजूद कंपनियों या योजनाओं में लगाते हैं, ताकि वे इसे चुरा सकें। इस तरह की धोखाधड़ी को पोंजी स्कीम कहते हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 12, 2024 13:08 IST
ऐसे निवेश से बचें जिन्हें आप पूरी तरह से नहीं समझते हैं या जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं मिल- India TV Paisa
Photo:FREEPIK ऐसे निवेश से बचें जिन्हें आप पूरी तरह से नहीं समझते हैं या जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं मिल सकती है।

हर कोई निवेश के बदले बेहतर रिटर्न पाना चाहता है। साथ ही लोग जब अपना पैसा निवेश करते हैं, तो वे उम्मीद करते हैं कि यह किसी वैध कंपनी में जाएगा जो लाभ कमाने के लिए वास्तविक उत्पाद या सेवा प्रदान करती है। लेकिन, कुछ बेईमान लोग निवेशकों को धोखा देते हैं, क्योंकि वे अपना पैसा गैर-मौजूद कंपनियों या योजनाओं में लगाते हैं, ताकि वे इसे चुरा सकें। इस तरह की धोखाधड़ी को पोंजी स्कीम के नाम से जाना जाता है। अगली बार अगर आप भी निवेश को लेकर सतर्क रहे और आप जिस स्कीम में पैसा लगा रहे हैं, उसे पहचानने की कोशिश करें कि कहीं यह पोंजी स्कीम तो नहीं। इसके कुछ संकेतों पर हम यहां चर्चा कर लेते हैं, ताकि आपके साथ कोई धोखा न हो जाए। 

कम या बिना जोखिम के हाई रिटर्न

करीब-करीब हर तरह के निवेश कुछ हद तक जोखिम के साथ ही आते हैं, और हाई रिटर्न का मतलब आमतौर पर हाई रिस्क होता है। ऐसे किसी भी निवेश अवसर से सावधान रहें जो बिना जोखिम के 'गारंटीकृत' रिटर्न देने का दावा करता है।

लगातार हाई रिटर्न

निवेश आमतौर पर समय के साथ उतार-चढ़ाव करते हैं। ऐसे किसी भी निवेश से सावधान रहें जो बाजार की स्थितियों की परवाह किए बिना लगातार सकारात्मक रिटर्न दिखाता हो।

बिना रजिस्टर्ड निवेश साधनों से बचें

पोंजी स्कीम में अक्सर ऐसे निवेश शामिल होते हैं जो राज्य नियामकों के साथ रजिस्टर्ड नहीं होते हैं। इनका रजिस्टर्ड होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कंपनी के प्रबंधन, उत्पादों, सेवाओं और वित्त के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है।

बिना लाइसेंस वाले सेलर

भारत में निवेश पेशेवरों और फर्मों को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के मुताबिक लाइसेंस हासिल करना चाहिए या रजिस्ट्रेशन करना चाहिए। उचित लाइसेंस के बिना निवेश की पेशकश करने वाले व्यक्तियों या कंपनियों से सावधान रहें।

प्राइवेट या जटिल स्ट्रैटेजी

Groww के मुताबिक, ऐसे निवेश से बचें जिन्हें आप पूरी तरह से नहीं समझते हैं या जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं मिल सकती है। अगर स्ट्रैटेजी प्राइवेट या जटिल लग रही हो तो यह एक खतरे की घंटी है।

कागजी कार्रवाई में परेशानियां

आपके खाते के डिटेल में त्रुटियां यह संकेत दे सकती हैं कि वादा किए गए धन का निवेश नहीं हो रहा है।

पेमेंट हासिल करने में परेशानी

अगर आपको पेमेंट पाने या नकद निकालने में परेशानी होती है, तो आपको इस पर संदेह करना चाहिए। पोंजी स्कीम प्रमोटर अक्सर आपको निवेशित रखने के लिए और भी अधिक रिटर्न की पेशकश करके निकासी में देरी करने की कोशिश करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement