Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री बढ़ी, ऑफिस स्पेस की मांग में बंपर उछाल

देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री बढ़ी, ऑफिस स्पेस की मांग में बंपर उछाल

वर्कस्पेस यानी ऑफिस स्पेस की डिमांड 1.61 करोड़ वर्ग फुट से 18 प्रतिशत बढ़कर 1.9 करोड़ वर्ग फुट हो गई। ये वैश्विक क्षमता केंद्र (GCC) स्थापित करने की इच्छा रखने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों की हाई डिमांड से प्रेरित रही।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 03, 2024 18:51 IST
दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री में 7 प्रतिशत की गिरावट- India TV Paisa
Photo:REUTERS दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री में 7 प्रतिशत की गिरावट

भारत में घर और वर्कस्पेस की तगड़ी डिमांड के दम पर 8 प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 5 प्रतिशत और ऑफिस स्पेस की कुल मांग 18 प्रतिशत बढ़ी है। रियल एस्टेट कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक इंडिया ने गुरुवार को एक वेबिनार के जरिए 2024 कैलेंडर ईयर की तीसरी तिमाही के लिए अपनी रिपोर्ट ‘इंडिया रियल एस्टेट’ जारी की। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही में 8 शहरों में घरों की बिक्री 5 प्रतिशत बढ़कर 87,108 हो गई, जबकि पिछले साल जुलाई-सितंबर तिमाही में ये 82,612 थी।

एनारॉक और प्रॉपइक्विटी के आंकड़ों से अलग है नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट

वर्कस्पेस यानी ऑफिस स्पेस की डिमांड 1.61 करोड़ वर्ग फुट से 18 प्रतिशत बढ़कर 1.9 करोड़ वर्ग फुट हो गई। ये वैश्विक क्षमता केंद्र (GCC) स्थापित करने की इच्छा रखने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों की हाई डिमांड से प्रेरित रही। नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट एनारॉक और प्रॉपइक्विटी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से अलग है। उनकी रिपोर्ट में देश के प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर में कुल बिक्री में गिरावट की बात सामने आई थी। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘हाउसिंग मार्केट में 2024 में गति अच्छी रही। 2024 की दूसरी तिमाही में इस साल की सबसे ज्यादा 87,108 घरों की बिक्री दर्ज की गई है।’’

1 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत वाले घरों की बिक्री में बढ़ोतरी

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) शिशिर बैजल ने कहा कि घरों की बिक्री में बढ़ोतरी 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाले प्रीमियम घरों की मांग की वजह से दर्ज हुई है। बैजल ने कहा, ‘‘ हालांकि, अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट को लेकर चिंताएं हैं।’’ उन्होंने कहा कि उपलब्धता और सामर्थ्य से जुड़ी चुनौतियों के कारण इस सेगमेंट में बिक्री में गिरावट आई है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के अलावा सभी मार्केट में घरों की बिक्री बढ़ी है।

दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री में 7 प्रतिशत की गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री में सालाना आधार पर 7 प्रतिशत घटकर 12,976 रह गई। मुंबई में सबसे ज्यादा 24,222 घरों की बिक्री हुई है, जो मार्केट के लिए एक नया लेवल है। मुंबई में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 9 प्रतिशत बढ़ी है। बेंगलुरु में घरों की बिक्री 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 14,604 रही। पुणे में घरों की बिक्री 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ 13,200 हो गई, जबकि हैदराबाद में बिक्री 9 प्रतिशत बढ़कर 9,114 रही। अहमदाबाद में बिक्री 11 प्रतिशत बढ़कर 4,578 हो गई, जबकि कोलकाता में बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 4,309 रही। चेन्नई में घरों की बिक्री 6 प्रतिशत बढ़कर 4,105 हो गई।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement