Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हीरो मोटोकॉर्प को मिला 17 करोड़ रुपये का जीएसटी डिमांड नोटिस, कंपनी ने जवाब में कही ये बातें

हीरो मोटोकॉर्प को मिला 17 करोड़ रुपये का जीएसटी डिमांड नोटिस, कंपनी ने जवाब में कही ये बातें

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि नोटिस के अनुसार टैक्स के रूप में 9,38,66,513 रुपये की मांग की गई है। इसके साथ ही ब्याज के रूप में 7,32,15,880 रुपये और जुर्माने के तहत 93,86,651 रुपये की मांग की गई है। हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि उनके आकलन के आधार पर टैक्स की मांग कानून के तहत विचार करने लायक नहीं है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 19, 2024 7:00 IST
हीरो मोटोकॉर्प ने शेयर बाजार एक्सचेंज को दी जानकारी- India TV Paisa
Photo:REUTERS हीरो मोटोकॉर्प ने शेयर बाजार एक्सचेंज को दी जानकारी

भारत की दिग्गज टू-व्हीलर मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने रविवार को शेयर बाजार एक्सचेंजों को एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की। हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि उन्हें जीएसटी से 17 करोड़ रुपये से ज्यादा का टैक्स डिमांड नोटिस मिला है। दोपहिया गाड़ियां बनाने वाली कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उन्हें दिल्ली सरकार के जीएसटी (माल एवं सेवा कर) अधिकारी के ऑफिस से वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट की अस्वीकृति के मामले में 17 अगस्त, 2024 को एक आदेश प्राप्त हुआ है। 

टैक्स की मांग कानून के तहत विचार करने लायक नहीं

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि नोटिस के अनुसार टैक्स के रूप में 9,38,66,513 रुपये की मांग की गई है। इसके साथ ही ब्याज के रूप में 7,32,15,880 रुपये और जुर्माने के तहत 93,86,651 रुपये की मांग की गई है। हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि उनके आकलन के आधार पर टैक्स की मांग कानून के तहत विचार करने लायक नहीं है। हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि कंपनी का इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा जीएसटी प्रावधानों के अनुसार है।

मामले में अपील दायर करने सहित उचित कदम उठाएगी कंपनी

हालांकि आपूर्तिकर्ता के गैर-अनुपालन के कारण इसे अस्वीकार कर दिया गया है और इसके लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं है। कंपनी मामले में अपील दायर करने सहित उचित कदम उठाएगी। हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि इससे कंपनी के वित्तीय, संचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

शेयरों में दिख सकता है एक्शन

हालांकि, जीएसटी अधिकारियों द्वारा भेजे गए इस नोटिस का कंपनी के शेयरों में कुछ एक्शन देखने को मिल सकता है। बताते चलें कि आज रक्षा बंधन के मौके पर शेयर बाजार की छुट्टी नहीं है और बाकी सामान्य दिनों की तरह आज भी कामकाज चलता रहेगा। पिछले हफ्ते शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली थी। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 दोनों ही 1.50 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement