Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Hero MotoCorp को पहली तिमाही में धमाकेदार मुनाफा, प्रॉफिट 47% बढ़ा, स्कूटर में नए मॉडल लॉन्च करेगी कंपनी

Hero MotoCorp को पहली तिमाही में धमाकेदार मुनाफा, प्रॉफिट 47% बढ़ा, स्कूटर में नए मॉडल लॉन्च करेगी कंपनी

कंपनी ने इस वित्त वर्ष में अप्रैल-जून की अवधि में 15.35 लाख मोटरसाइकिल और स्कूटर बेचे, जबकि वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में यह आंकड़ा 13.53 लाख यूनिट था।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 13, 2024 23:57 IST
कंपनी ने आईसीई और ईवी दोनों श्रेणियों में कई उत्पाद लॉन्च करने की योजना बनाई है। - India TV Paisa
Photo:REUTERS कंपनी ने आईसीई और ईवी दोनों श्रेणियों में कई उत्पाद लॉन्च करने की योजना बनाई है।

टू व्हीलर बनाने वाली देश और दुनिया की दिग्गज कंपनी हीरो मोटोकॉर्प हीरो मोटोकॉर्प ने मंगलवार को बताया कि जून 2024 को खत्म पहली तिमाही में उसका समेकित कर पश्चात लाभ (पीएटी) 47 प्रतिशत बढ़कर 1,032 करोड़ रुपये हो गया, जिसमें बिक्री में वृद्धि का योगदान रहा। कंपनी ने एक साल पहले अप्रैल-जून की अवधि में 701 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ (पीएटी) दर्ज किया था। पीटीआई की खबर के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प ने नियामकीय फाइलिंग में कहा कि परिचालन से राजस्व 8,851 करोड़ रुपये से बढ़कर 10,211 करोड़ रुपये हो गया।

अब तक का सबसे अधिक कर पश्चात लाभ

खबर के मुताबिक, कंपनी ने कहा कि एकल आधार पर उसका कर पश्चात लाभ 36 प्रतिशत बढ़कर 1,123 करोड़ रुपये हो गया, जो उसका अब तक का सबसे अधिक कर पश्चात लाभ है। समीक्षाधीन तिमाही में परिचालन से प्राप्त राजस्व 10,144 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले के 8,767 करोड़ रुपये से 16 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने कहा कि उसने इस वित्त वर्ष में अप्रैल-जून की अवधि में 15. 35 लाख मोटरसाइकिल और स्कूटर बेचे, जबकि वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में यह आंकड़ा 13. 53 लाख यूनिट था।

खुदरा बिक्री में भी क्रमिक सुधार

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि तिमाही के दौरान घरेलू, ईवी और वैश्विक व्यवसायों में सकारात्मक रुझान देखने को मिले। कंपनी ने खुदरा बिक्री में भी क्रमिक सुधार देखा। उम्मीद है कि सकारात्मक ग्राहक भावनाओं, अच्छे मानसून और आगामी त्योहारी सीजन के कारण अगली तिमाहियों में गति बनेगी। कंपनी ने कहा कि उसने आईसीई और ईवी दोनों श्रेणियों में कई उत्पाद लॉन्च करने की योजना बनाई है। हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने कहा, "हम पहली बार 10,000 करोड़ रुपये के राजस्व को पार करते हुए लाभदायक विकास यात्रा पर बने हुए हैं।

स्कूटर में भी नए मॉडल लॉन्च करेगी कंपनी

गुप्ता ने कहा कि आगे बढ़ते हुए हमारा ध्यान पिछली कुछ तिमाहियों में किए गए लॉन्च के आधार पर प्रीमियम सेगमेंट में अपने ब्रांड का निर्माण करना होगा, ताकि इस सेगमेंट में जीत हासिल की जा सके। हम इस पोर्टफोलियो को फिर से सक्रिय करने के लिए अगली दो तिमाहियों में स्कूटर में भी नए मॉडल लॉन्च करेंगे। गुप्ता ने कहा कि कंपनी का ईवी ब्रांड विडा अपनी उपस्थिति और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना शुरू कर रहा है, और हीरो इस वित्तीय वर्ष के भीतर किफायती सेगमेंट में पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। उन्होंने कहा कि भारत में समग्र आर्थिक संकेतक आशाजनक हैं, और समावेशी नीतियों के साथ-साथ केंद्रीय बजट में घोषित इंफ्रा और ग्रामीण क्षेत्र को पूंजी आवंटन से मांग में तेजी आने की उम्मीद है। हीरो मोटोकॉर्प के शेयर मंगलवार को बीएसई पर 1. 36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5,240. 45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement