Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HDFC Bank से लोन लेना अब पड़ेगा महंगा, बढ़ा दी 3 महीने की MCLR, जानिए नए रेट्स

HDFC Bank से लोन लेना अब पड़ेगा महंगा, बढ़ा दी 3 महीने की MCLR, जानिए नए रेट्स

एमसीएलआर रेट्स वह न्यूनतम ब्याज दर है, जिसके नीचे बैंक को लोन देने की अनुमति नहीं है। यानी कह सकते हैं कि यह बैंक की लोन देने की न्यूनतम ब्याज दर है।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 08, 2024 11:09 IST
एचडीएफसी बैंक- India TV Paisa
Photo:FILE एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक से लोन लेना अब आपको महंगा पड़ेगा। देश में प्राइवेट सेक्टर के इस सबसे बड़े बैंक ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बदलाव किया है। बैंक ने 3 महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। बैंक ने इसे 5 आधार अंक यानी 0.05 फीसदी बढ़ा दिया है। एचडीएफसी बैंक की एमसीएलआर 9.10 से 9.45 फीसदी के बीच है। नई रेट शनिवार से लागू हो गई है। बैंक ने बाकी सभी अवधियों पर पुरानी रेट को बरकरार रखा है। बैंक की ओवरनाइट एमसीएलार 9.10 फीसदी पर और 1 महीने की एमसीएलआर 9.15 फीसदी पर है।

इससे पहले पिछले महीने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने MCLR में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद बैंक की MCLR आधारित ब्याज दरें 8.20 फीसदी से 9.1 फीसदी के बीच हैं। वहीं, बैंक ने ओवरनाइट एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.20 फीसदी कर दिया था।

कितनी हो गई 3 महीने की एमसीएलआर?

एचडीएफसी बैक की 3 महीने की एमसीएलआर रेट अब 9.25 फीसदी से बढ़कर 9.30 फीसदी हो गई है। बैंक की 6 महीने की एमसीएलआर 9.40 फीसदी पर है। इसके अलावा सभी लंबी अवधियों के लिये एमसीएलआर रेट 9.45 फीसदी पर है। एमसीएलआर बैंक को होम लोन, बिजनेस लोन और पर्सनल लोन सहित सभी तरह के लोन पर ब्याज दरें तय करने में मदद करती है।

MCLR क्या है?

एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स वह न्यूनतम ब्याज दर है, जिसके नीचे बैंक को लोन देने की अनुमति नहीं है। यानी कह सकते हैं कि यह बैंक की लोन देने की न्यूनतम ब्याज दर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने लोन के लिए ब्याज दरें तय करने के लिए 1 अप्रैल 2016 को MCLR लागू किया था। एमसीएलआर में कमी या बढ़ोतरी का सीधा असर लोन लेने वाले ग्राहकों पर पड़ता है। इसमें बढ़ोतरी के कारण अब ग्राहकों को लोन पर पहले से ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement