दुनिया का दिग्गज सर्च इंजन गूगल बड़ी छंटनी (Lay off in Google) की तैयारी कर रहा है। साल भर पहले गूगल ने 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था। यह कंपनी के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी थी। जल्द ही यह रिकॉर्ड टूट सकता है, वह भी दोगुने से ज्यादा के अंतर के साथ। एक नई रिपोर्ट से पता लगा है कि कंपनी बड़े ले-ऑफ की तैयारी कर रही है। इसमें 30,000 कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा है। गूगल तीस हजार कर्मचारियों वाली एड-सेल्स यूनिट को रि-ऑर्गनाइज कर सकती है। कंपनी के हालिया नए एआई इनोवेशन के चलते यह हो रहा है। द इन्फॉर्मेशन ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
एड-सेल्स यूनिट पर खतरा
रिपोर्ट के अनुसार एड-सेल्स यूनिट में कई नौकरियां खत्म की जा रही हैं, क्योंकि गूगल ने नए एआई बेस्ड टूल पेश किये हैं। ये टूल्स स्वचालित रूप से ग्राहकों के लिए अच्छा परफॉर्म करने वाले नए विज्ञापन सुझा सकते हैं और बना सकते हैं। इसका मतलब है कि Google अब AI पर अधिक निर्भर हो रहा है और कम मानवीय हस्तक्षेप चाहता है। इससे विज्ञापन उद्योग में बड़े बदलाव आ सकते हैं और कई लोगों के रोजगार पर असर पड़ सकता है।
AI खा रहा नौकरियां
गूगल ने 2021 में अपना एआई पावर्ड कैंपेन प्लानर, परफॉर्मेंस मैक्स लॉन्च किया था। इस साल की शुरुआत में Google I/O इवेंट में, कंपनी ने विज्ञापन टूल में जनरेटिव AI-आधारित क्षमताओं को जोड़ने का फैसला लिया था। इससे कुछ ही क्लिक में कस्टम एसेट बनाना और उन्हें स्केल करना आसान हो गया है। द इन्फॉर्मेशन की रिपोर्ट में बताया गया है कि अब विज्ञापनदाताओं की बड़ी संख्या Performance Max को अपना रही है, जिससे किसी विशिष्ट Google सेवा जैसे YouTube, Search, Display, Discover, Gmail और Maps के लिए विज्ञापन बेचने वाले विशेषज्ञ कर्मचारियों की आवश्यकता समाप्त हो गई है।