Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नई नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, त्योहारी सीजन में कंपनियां करेंगी इतने लाख नई नियुक्तियां

नई नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, त्योहारी सीजन में कंपनियां करेंगी इतने लाख नई नियुक्तियां

मेट्रो शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, बेगलुरु, चेन्नई और कोलकाता में पिछले साल के मुकाबले इस बार सीजनल नौकरियों में 15 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल सकती है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 15, 2024 18:51 IST
Festive season - India TV Paisa
Photo:FILE त्योहारी सीजन

नई नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारत में आने वाले त्योहारी सीजन में 10 लाख अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा होने का अनुमान है। इनमें गिग और महिला कर्मचारियों की भागीदारी में बढ़ोतरी होगी। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि त्योहारी सीजन में व्हाइट और ब्लू कॉलर नौकरियों में 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। टेक्नोलॉजी और डिजिटल टैलेंट सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने वाली कंपनी एनएलबी सर्विसेज की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया कि गिग अर्थव्यवस्था में ब्यूटी और ग्रूमिंग, ऑनलाइन ट्यूशन, घरेलू मदद, कैब ड्राईविंग और फूड डिलीवरी में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है। कई इंडस्ट्री जैसे रिटेल, होटल, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक, कंज्यूमर गुड्स, बैंकिंग, फाइनेंसियल सर्विसेज, इंश्योरेंस और रिटेल में नौकरियों में बढ़त देखने को मिल रही है। इन सभी इंडस्ट्री में से ई-कॉमर्स में पिछले साल सबसे ज्यादा 22 प्रतिशत की बढ़त हुई है।

ई-कॉमर्स सेक्टर में निकलेंगी बंपर भर्ती 

रिपोर्ट में बताया गया कि ई-कॉमर्स सेक्टर में त्योहारी सीजन में बिक्री में बढ़त देखने को मिल सकती है। इसके कारण स्थायी और अस्थायी तौर पर अतिरिक्त वर्कफोर्स की नियुक्तियों में इजाफा होगा। डिलीवरी ड्राइवर्स, कस्टमर सर्विसेज रिप्रजेंटेटिव, टेक सपोर्ट विशेषज्ञ और फ्रीलांस इंजीनियरर्स की मांग में इजाफा देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट में बताया गया कि इन सभी पॉजिशन के लिए वेतन 12,000 रुपये से 16,000 रुपये प्रति महीने के बीच में है। अगले तीन से चार महीने में यह 10 से 20 प्रतिशत बढ़ सकता है।

इन शहरों में मिलेंगे नए अवसर 

मेट्रो शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, बेगलुरु, चेन्नई और कोलकाता में पिछले साल के मुकाबले इस बार सीजनल नौकरियों में 15 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल सकती है। नागपुर, जयपुर, वडोदरा, कोच्चि, विजाग, मदुरै, लखनऊ, गुरुग्राम, चंडीगढ़, इंदौर, कोयंबटूर, सूरत, भुवनेश्वर और भोपाल जैसे टियर 2 शहरों में नौकरियों में 20 से 25 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल सकती है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement