Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय ऑटो कंपनियों के लिए अच्छी खबर, श्रीलंका ने 4 साल बाद लिया ये बड़ा फैसला

भारतीय ऑटो कंपनियों के लिए अच्छी खबर, श्रीलंका ने 4 साल बाद लिया ये बड़ा फैसला

सियाम के अनुसार, श्रीलंका भारतीय ऑटोमोबाइल के लिए बड़ा निर्यात बाजार है। श्रीलंका की आर्थिक समस्याओं में फंसने के कारण भारत से होने वाले ऑटो निर्यात पर असर पड़ा है और मांग में भारी कमी आई है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 14, 2024 19:18 IST
Indian auto companies- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय ऑटो कंपनियां

श्रीलंका अगले साल फरवरी तक चरणबद्ध तरीके से सभी वाहनों के आयात पर प्रतिबंध हटा लेगा। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। श्रीलंका ने "अर्थव्यवस्था में सामान्य स्थिति बहाल करने" के प्रयासों के तहत यह फैसला लिया है। राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) कार्यक्रम से जुड़ी व्यापक आर्थिक सुधार रणनीति के तहत एक अक्टूबर से तीन चरणों में प्रतिबंध हटाया जाएगा। 

विदेशी मुद्रा भंडार रोकने के लिए लगाया था प्रतिबंध 

राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग ने कहा कि मोटर वाहन आयात की अनुमति देने के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी चार साल के "कड़े आयात प्रतिबंधों" के बाद आई है, जो तीव्र आर्थिक संकट के दौरान देश के विदेशी मुद्रा भंडार को संरक्षित करने के लिए लगाए गए थे। साल 2020 में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के साथ, श्रीलंका ने विदेशी मुद्रा भंडार को संरक्षित करने के लिए आयात प्रतिबंध लगाए। तब दवा, ईंधन और भोजन जैसे आवश्यक आयातों के लिए घटते विदेशी भंडार का उपयोग करने की जरूरत थी। 

श्रीलंका को भारत से ऑटो निर्यात

सियाम के अनुसार, श्रीलंका भारतीय ऑटोमोबाइल के लिए बड़ा निर्यात बाजार है। श्रीलंका की आर्थिक समस्याओं में फंसने के कारण भारत से होने वाले ऑटो निर्यात पर असर पड़ा है और मांग में भारी कमी आई है। यह द्वीप राष्ट्र एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण निर्यात बाजार है, खासकर भारत से हल्के वाणिज्यिक वाहनों (एलसीवी) के लिए। हमारे डेटाबेस के अनुसार, 2020 में भारत से श्रीलंका को निर्यात किए जाने वाले वाहन श्रेणी के तहत मोटरसाइकिल सबसे अधिक उत्पाद थे। हालांकि, भारत से मोटरसाइकिलों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के श्रीलंका सरकार के फैसले के कारण श्रीलंका को भारतीय मोटरसाइकिलों का निर्यात काफी कम हो गया। अब प्रतिबंध हटने से भारतीय कंपनियों का निर्यात बढ़ेगा जिनसे उनका मुनफा में वृद्धि होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement