Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर, एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणाली हो गई चालू

हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर, एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणाली हो गई चालू

मंत्री ने कहा, आज दोपहर तक हमें उम्मीद है कि सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे। एक सूत्र के अनुसार इंडिगो, स्पाइसजेट, आकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस सहित अधिकांश एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणाली अब चालू हो गई है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 20, 2024 16:14 IST
Airlines Passengers - India TV Paisa
Photo:FILE हवाई यात्री

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर आई गड़बड़ी के कारण विमानन सेवा में आई बाधा अब ठीक हो गई है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि शुक्रवार को वैश्विक आईटी व्यवधान के कारण प्रभावित हुईं एयरलाइन प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी हैं। उन्होंने कहा कि शनिवार दोपहर तक सभी मसलों का समाधान हो जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय हवाई अड्डों और एयरलाइनों के परिचालन की लगातार निगरानी कर रहा है, ताकि यात्रा समायोजन और रिफंड का ध्यान रखा जा सके। नायडू ने एक बयान में कहा, शनिवार सुबह तीन बजे से, हवाई अड्डों पर एयरलाइन प्रणाली सामान्य रूप से काम करने लगी है। अब उड़ान संचालन सुचारू रूप से चल रहा है।

कंपनियों का कामकाज हुआ था प्रभावित

मंत्री ने कहा, आज दोपहर तक हमें उम्मीद है कि सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे। एक सूत्र के अनुसार इंडिगो, स्पाइसजेट, आकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस सहित अधिकांश एयरलाइनों की आरक्षण और चेक-इन प्रणाली अब चालू हो गई है। एयरलाइन इंडिगो ने कहा वैश्विक व्यवधान के कारण परिचालन संबंधी कठिनाइयां पैदा हो गईं थीं, जो लगभग हल हो गई हैं। हालांकि सप्ताहांत में ग्राहकों को अभी भी देरी और समय सारिणी में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है। माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के ‘अपडेट’ की वजह से विंडोज संचालित उपकरणों के प्रभावित होने से शुक्रवार को भारत सहित दुनियाभर में प्रौद्योगिकी संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ा था। इस व्यवधान से विमानन, मीडिया एवं वित्तीय सेवाएं प्रभावित हुईं तथा कई अन्य कंपनियों का कामकाज भी प्रभावित हुआ।

परिचालन की लगातार निगरानी कर रहे

मंत्री ने कहा कि हम विमानन कंपनियों द्वारा दिये जाने वाले रिफंड और टिकटों के समायोजन के साथ हवाई अड्डों पर उड़ान परिचालन की लगातार निगरानी कर रहे हैं। हम आपके धैर्य के लिए आभारी हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में वैश्विक स्तर पर आई गड़बड़ी के कारण फ्लाइट्स में हुई देरी से यात्री बुरी तरह प्रभावित हुए। फ्लाइट्स को टेकऑफ में देरी के अलावा, चेक-इन तथा बुकिंग में भी लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। दुनिया भर में शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में तकनीकी खराबी का असर कई एयरलाइन्स पर पड़ा। इसकी वजह से भारत समेत दुनिया के कई देशों के विमान एयरपोर्ट पर ही खड़े रह गए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement