Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold-Silver आज हुआ महंगा, खरीदने से पहले जानें दोनों कीमती धातु के ताजा रेट

Gold-Silver आज हुआ महंगा, खरीदने से पहले जानें दोनों कीमती धातु के ताजा रेट

कमोडिटी एक्सपर्ट का कहना है कि सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव अधिक रहने की संभावना है। पीली धातु को ₹67,000 पर सपोर्ट और ₹69,800 के स्तर पर रेजिस्टेंस देखा जा सकता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 30, 2024 10:02 IST
Gold and Silver Rate today - India TV Paisa
Photo:FILE सोना और चांदी

बजट के बाद सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोना करीब 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 8000 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो चुकी है। हालांकि, आज सोने और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय सर्राफा कीमतों में तेजी के चलते एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में उछाल देखने को मिल रहा है। एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोने का भाव 109.00 रुपये की तेजी के साथ 68,377 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी की कीमत 258 रुपये की मजबूती के साथ 81,545 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। 

उतार-चढ़ाव अधिक रहने की संभावना

कमोडिटी एक्सपर्ट का कहना है कि सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव अधिक रहने की संभावना है। पीली धातु को ₹67,000 पर सपोर्ट और ₹69,800 के स्तर पर रेजिस्टेंस देखा जा सकता है। चांदी के लिए सपोर्ट ₹80,200 पर रखा है और इसे ₹85,600 के स्तर पर रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है। जुलाई में अब तक MCX सोना 4% से अधिक गिर गया है, जबकि दूसरी तरफ, कॉमेक्स सोना लगभग 2.9% बढ़ा है। यह सप्ताह सोने की कीमतों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व सहित कुछ वैश्विक केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीतियों की घोषणा करने जा रहे हैं।

छोटे निवेशक क्या करें?

अगर आप अपनी जरूरत के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है। सोने की कीमत में कमी का फायदा उठाकर आप अपनी जरूरत की ज्वैलरी खरीद सकते हैं। हालांकि, एक बार में पूरी खरीदारी नहीं करें। आप थोड़ा इंतजार और कर सकते हैं। अगर सोने में गिरावट आती है तो फिर खरीदारी करें। 22 कैरेट सोने का रेट 60 हजार प्रति 10 ग्राम तक आने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement