Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024 : अभी जो बजट पेश हुआ है, वो किस दिन से लागू होगा? जान लीजिए जवाब

Budget 2024 : अभी जो बजट पेश हुआ है, वो किस दिन से लागू होगा? जान लीजिए जवाब

Budget 2024 : जिस साल लोकसभा चुनाव होने होते हैं, उस साल चुनावों से पहले अंतरिम बजट और बाद में नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट लाने का प्रावधान है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 23, 2024 20:22 IST
बजट 2024- India TV Paisa
Photo:REUTERS बजट 2024

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मंगलवार को संसद में आम बजट पेश किया। यह मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट था। वहीं, निर्मला सीतारमण का यह सातवां बजट था। यह वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पेश हुआ एक पूर्ण बजट था। हम जानते हैं कि वित्त वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च तक होता है। सालाना बजट इस अवधि के लिये ही होता है। आमतौर पर केंद्रीय बजट को फरवरी महीने के पहले वर्किंग डे पर पेश किया जाता है और यह 1 अप्रैल से लागू हो जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आज 23 जुलाई को पेश हुआ यह सालाना बजट कब से लागू होगा? आइए समझते हैं।

विधायी प्रक्रिया से गुजरता है बजट

केंद्रीय बजट को वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) द्वारा तैयार किया जाता है और वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाता है। यह आने वाले वित्त वर्ष के लिये सरकार के अनुमानित खर्चों और इनकम की रूपरेखा को दर्शाता है। पेश होने के बाद बजट विधायी प्रक्रिया से गुजरता है, जिसमें विनियोग विधेयक और वित्त विधेयक संसद में पास किया जाता है। इन दोनों विधेयकों को कानून बनने के लिए संसद के दोनों सदनों और राष्ट्रपति की मंजूरी की जरूरत होती है। इसके बाद ये वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ लागू हो जाते हैं।

चुनावों के समय आता है अंतरिम बजट

जिस साल लोकसभा चुनाव होने होते हैं, उस साल चुनावों से पहले अंतरिम बजट और बाद में नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट लाने का प्रावधान है। इस बार फरवरी में इसीलिए अंतरिम बजट पेश हुआ, क्योंकि अप्रैल से लेकर मई तक चुनाव होना था। अंतरिम बजट के जरिए नए कारोबारी साल में सरकार बनने के संभावित समय तक बचे हुए महीनों के लिए खर्च की अनुमति संसद से ली जाती है। फिर चुनाव के बाद बचे हुए वित्त वर्ष के लिये नई सरकार पूर्ण बजट पेश करती है। अंतरिम बजट में नई सरकार के गठन तक राजस्व और व्यय के अनुमान को पेश किया जाता है।

कब से लागू होगा यह पूर्ण बजट

इस वित्त वर्ष में अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 यानी 4 महीने में जो खर्च होने थे, उसकी अनुमति संसद से अंतरिम बजट के जरिये ली गई थी। अब बाकी बचे वित्त वर्ष के लिए यह पूर्ण बजट लागू होगा। इस तरह अगस्त 2024 से मार्च 2025 तक के समय तक यह पूर्ण बजट लागू रहेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement