Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में फॉक्सकॉन मोबाइल संयंत्र लगाने के लिए 1,600 करोड़ रुपये निवेश करेगी, 6,000 नए जॉब पैदा होंगे

भारत में फॉक्सकॉन मोबाइल संयंत्र लगाने के लिए 1,600 करोड़ रुपये निवेश करेगी, 6,000 नए जॉब पैदा होंगे

कुल 1,600 करोड़ रुपये की लागत से इसकी स्थापना की जाएगी और इससे 6,000 नौकरियों का सृजन होने की उम्मीद है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 31, 2023 19:10 IST
फॉक्सकॉन - India TV Paisa
Photo:AP फॉक्सकॉन

ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने कांचीपुरम में मोबाइल उपकरण बनाने का कारखाना लगाने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक आशय पत्र (एलओआई) पर सोमवार को हस्ताक्षर किए। कुल 1,600 करोड़ रुपये की लागत से इसकी स्थापना की जाएगी और इससे 6,000 नौकरियों का सृजन होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने ट्वीट किया कि उनकी मौजूदगी में राज्य सरकार और फॉक्सकॉन समूह के बीच आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान फॉक्सकॉन समूह का प्रतिनिधित्व यंग लियू ने किया। 

तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में लगेगा संयंत्र

स्‍टालिन ने ट्वीट किया, फॉक्सकॉन समूह के अध्यक्ष यंग लियू और उनकी टीम से मिलकर खुशी हुई। तमिलनाडु में विभिन्न निवेश अवसरों पर चर्चा की गई। छह हजार लोगों के लिए संभावित रोजगार के साथ 1,600 करोड़ रुपये की लागत से कांचीपुरम जिले में एक मोबाइल कंपोनेंट विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए मेरी उपस्थिति में निवेश प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्‍यमंत्री ने कहा, हमने ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) और इलेक्ट्रॉनिक घटकों में और निवेश पर भी चर्चा की। तमिलनाडु को को एशिया का नया उभरता हुआ इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब बनाने की हमारी महत्वाकांक्षा में एक और मील का पत्थर!

एप्पल के लिए आईफोन  बनाती है फॉक्सकॉन 

वर्तमान में यहां फॉक्सकॉन का एप्पल के लिए आईफोन असेंबल करने का संयंत्र है। आपको बता दें कि चीन-अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के चलते कई कंपनियां अपने चाइनीज सप्लायर पर निर्भरता घटा रही है। कई कंपनियां चीन से निकलकर भारत में अपना प्लांट लगा रही है। फॉक्सकॉन का भारत आना बड़ी सफलता है। दुनिया में आईफोन बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी फॉक्सकॉन है। उद्योग मंत्री टी.आर.बी. राजा के अनुसार, इस प्रस्तावित निवेश और आने वाले कई अन्य निवेशों के साथ, तमिलनाडु न केवल देश में शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यातक बने रहने के लिए तैयार है, बल्कि आने वाले वर्षों में अपने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में भी उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement