Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सितंबर में घर का बना खाना हुआ महंगा, जानें सबसे ज्यादा किसने निभाई इसमें भूमिका

सितंबर में घर का बना खाना हुआ महंगा, जानें सबसे ज्यादा किसने निभाई इसमें भूमिका

उत्पादन में कमी के कारण दालों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि ईंधन की कीमतों में इस साल की शुरुआत में कीमतों में कटौती के कारण 11 प्रतिशत की गिरावट आई है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 04, 2024 13:20 IST
ब्रॉयलर की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिसका भार 50 प्रतिशत है। - India TV Paisa
Photo:FILE ब्रॉयलर की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिसका भार 50 प्रतिशत है।

घर का बना खाना एक साल पहले की तुलना में सितंबर 2024 में महंगा हो गया है। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर में प्याज, आलू और टमाटर की कीमतों में उछाल के कारण घर का बना खाना महंगा हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकाहारी भोजन की कीमत सितंबर में 28 रुपये से बढ़कर 31.3 रुपये हो गई। सितंबर 2023 में 1 रुपये और अगस्त में 31.2 रुपये से बढ़कर 11 प्रतिशत हो गई। पीटीआई की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया कि सितंबर में प्याज, आलू और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 53 प्रतिशत, 50 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

दालों की कीमतों में 14% की बढ़ोतरी

खबर के मुताबिक, कीमतों में तेजी इसलिए आई क्योंकि प्याज और आलू की आवक कम थी, जबकि भारी बारिश ने आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर के उत्पादन को प्रभावित किया। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्पादन में कमी के कारण दालों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि ईंधन की कीमतों में इस साल की शुरुआत में कीमतों में कटौती के कारण 11 प्रतिशत की गिरावट आई है। मांसाहारी थाली के मामले में, भोजन की लागत पिछले साल की तुलना में 2 प्रतिशत घटकर 59 रुपये रह गई।

मांसाहारी भोजन की लागत स्थिर रही

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रॉयलर की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिसका भार 50 प्रतिशत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मांसाहारी भोजन की लागत, जिसमें सब्जियों पर भुगतान भी शामिल है, लेकिन दाल की जगह ब्रॉयलर लिया जाता है, अगस्त की दर की तुलना में स्थिर रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement