Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. साल 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के लिए फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर को इस स्पीड से बढ़ना होगा

साल 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के लिए फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर को इस स्पीड से बढ़ना होगा

भविष्य की वृद्धि के लिए बैंकों में 4 ट्रिलियन डॉलर के पूंजी आधार की आवश्यकता होगी, जिसमें से एक तिहाई को नई पूंजी की तैनाती करनी होगी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 05, 2024 14:57 IST
बैंकों को भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की निरंतर सफलता के लिए काम करने की आवश्यकता है।- India TV Paisa
Photo:FILE बैंकों को भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की निरंतर सफलता के लिए काम करने की आवश्यकता है।

साल 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी हासिल करने के लिए भारत को फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर (वित्तीय सेवा क्षेत्र) में 20 गुना बढ़ोतरी की जरूरत होगी। इसमें बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई। IANS की खबर के मुताबिक, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) द्वारा फिक्की और भारतीय बैंक संघ के सहयोग से तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक, भविष्य की वृद्धि के लिए बैंकों में 4 ट्रिलियन डॉलर के पूंजी आधार की आवश्यकता होगी, जिसमें से एक तिहाई को नई पूंजी की तैनाती करनी होगी। भारत की बैंकिंग प्रणाली आज एक मजबूत स्थिति में है, जो विकसित भारत मिशन के लिए एक आदर्श लॉन्चपैड के रूप में कार्य कर रही है।

 डिजिटल क्षमताओं और भविष्य की दक्षताओं को बढ़ाना होगा

बीसीजी के प्रबंध निदेशक और वरिष्ठ भागीदार रुचिन गोयल ने बताया कि डिजिटल क्षमताओं और भविष्य की दक्षताओं को आगे बढ़ाते हुए, जमाराशियों में वृद्धि, परिसंपत्ति की गुणवत्ता में वृद्धि और उत्पादकता में सुधार करते हुए, संरचनात्मक बदलावों के माध्यम से इसे अगले 2 दशकों तक बनाना होगा। भारतीय बैंक संघ के अध्यक्ष एमवी राव के अनुसार समावेश और ऋण वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए, हमें अपनी जमा रणनीतियों को नया रूप देना और फिर से कल्पना करना जारी रखना चाहिए, उन्हें अपने ग्राहकों की उभरती जरूरतों और प्राथमिकताओं के साथ और अधिक निकटता से जोड़ना चाहिए।

बैंकिंग क्षेत्र की निरंतर सफलता के लिए काम करना होगा

रिपोर्ट में प्रमुख संरचनात्मक विषयों पर प्रकाश डाला गया है, जिन पर बैंकों को भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की निरंतर सफलता के लिए काम करने की आवश्यकता है। ये हैं घरेलू बचत का भविष्य, परिसंपत्ति गुणवत्ता और उत्तोलन की जेबों से जुड़ी चुनौतियों का समाधान, उत्पादकता पर एक साहसिक दृष्टिकोण अपनाना, डिजिटल फ़नल विकास को बढ़ावा देने के लिए निवेश जारी रखना, साथ ही भविष्य की क्षमताओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना। भारत के डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (DPI) ने एक मजबूत और लचीले वित्तीय अवसंरचना की नींव रखी है और डिजिटलीकरण की गति को तेज किया है।

अवसरों की अगली लहर को अपनाना चाहिए

फिक्की की महानिदेशक ज्योति विज ने कहा कि अब यह क्षमताओं को अगले स्तर पर ले जाने और अगले दो दशकों के लिए निर्माण करने के बारे में है - केंद्रीकृत, वास्तविक समय नेटवर्क और विशेष प्रतिभा के साथ लचीलापन, जलवायु और साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की आवश्यकता है। भारतीय बैंकिंग प्रणाली ने भविष्य के लिए तैयार क्षमताओं के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन अवसरों की अगली लहर को अपनाना चाहिए। लचीलापन प्रौद्योगिकी से परे संपूर्ण व्यावसायिक प्रक्रियाओं को शामिल करने के लिए विस्तारित होना चाहिए। बैंकों को जेनएआई विरोधाभास का सामना करना पड़ रहा है, जो पायलटों से परे पहलों को बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement