Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: अन्नदाताओं के लिए वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा, यहां पढ़ें बड़ी बातें

Budget 2024: अन्नदाताओं के लिए वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा, यहां पढ़ें बड़ी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सदन में बजट पेश किया। अन्नदाताओं के लिए उन्होंने कहा कि किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 23, 2024 13:25 IST
अन्नदाताओं के लिए वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा।- India TV Paisa
Photo:PTI अन्नदाताओं के लिए वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा।

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सदन में बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट के शुरुआत में गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर फोकस करने पर जोर देने की बात कही। इस दौरान अन्नदाताओं के लिए उन्होंने कहा कि "किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।"

5 सालों तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि आगे भी 5 सालों तक मुफ्त राशन योजना चलती रहेगी। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है, जिससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "इस वर्ष कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए आवंटन 1.52 लाख करोड़ रुपये है।" सरकार जलवायु अनुकूल बीज विकसित करने के लिए अनुसंधान की व्यापक समीक्षा करेगी। बजट की 9 प्राथमिकताओं में उत्पादकता, नौकरियां, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा और सुधार शामिल हैं।

सातवीं बार पेश किया बजट

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार भी पिछले वर्षों की तरह चालू वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को पेपरलेस फार्मेट में पेश किया। इस दौरान वित्त मंत्री ने मैजेंटा बॉर्डर वाली ‘क्रीम’ रंग की रेशम की साड़ी पहनी थी। निर्मला सीतारमण ने सातवीं बार बजट पेश किया। बजट पेश करने से पहले उन्होंने अपने कार्यालय के बाहर अधिकारियों की टीम के साथ पारंपरिक ‘ब्रीफकेस’ लिए तस्वीर खिंचवाई। टैबलेट को ब्रीफकेस के बजाय एक लाल कवर के अंदर रखा गया था जिस पर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक बना था। वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने के बाद सीधे संसद पहुंचीं। यहां उन्होंने बजट पेश किया।

यह भी पढ़ें- 

Budget 2024: क्या-क्या होगा सस्ता? वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा; यहां देखें पूरी लिस्ट

Budget 2024: महिलाओं के नाम से प्रॉपर्टी खरीदने पर मिलेगी बड़ी राहत, वित्त मंत्री ने किए बड़े ऐलान

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement