Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के रत्न और आभूषण सेक्टर को लेकर FATF ने किया अलर्ट, कह दी ये बड़ी बात, जानें डिटेल

भारत के रत्न और आभूषण सेक्टर को लेकर FATF ने किया अलर्ट, कह दी ये बड़ी बात, जानें डिटेल

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस आसानी से पीएमएस (कीमती धातुओं और पत्थरों) का उपयोग स्वामित्व का निशान छोड़े बिना बड़ी मात्रा में धन ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है, यह चिंताजनक है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 20, 2024 12:32 IST
एफएटीएफ ने कहा कि मानव तस्करी के मामलों से निपटने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता है।- India TV Paisa
Photo:REUTERS एफएटीएफ ने कहा कि मानव तस्करी के मामलों से निपटने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता है।

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) ने कहा है कि जिस आसानी से कीमती धातुओं और पत्थरों के व्यापार का उपयोग स्वामित्व का कोई निशान छोड़े बिना बड़ी मात्रा में धन को ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है, उससे पता चलता है कि भारत में इस क्षेत्र का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण के लिए एक उपकरण के रूप में किया जा सकता है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, पेरिस मुख्यालय वाली वैश्विक संस्था ने गुरुवार को भारत के लिए जारी अपनी पारस्परिक मूल्यांकन रिपोर्ट में कहा कि देश में इस क्षेत्र के आकार को देखते हुए कीमती धातुओं और पत्थरों की तस्करी और सौदेबाजी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग जोखिमों को और विकसित किया जाना चाहिए।

जोखिम की समझ में कमियां

खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में लगभग 1,75,000 DPMS (कीमती धातुओं और पत्थरों के डीलर) हैं, लेकिन इसकी शीर्ष संस्था- रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (GJEPC) में सिर्फ 9,500 सदस्य हैं। भारत में रत्नों के आयात या निर्यात के लिए टैक्स रजिस्ट्रेशन के साथ जीजेईपीसी सदस्य होने का प्रमाण पत्र जरूरी है। एफएटीएफ ने अपनी 368-पृष्ठ की रिपोर्ट में कहा है कि इस समय, जोखिम की समझ में कमियां हैं, विशेष रूप से कीमती धातुओं और पत्थरों की तस्करी और व्यापार और मानव तस्करी से उत्पन्न होने वाले धन शोधन के खतरों से संबंधित जोखिम को लेकर।

एफएटीएफ ने की ये सिफारिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस आसानी से पीएमएस (कीमती धातुओं और पत्थरों) का उपयोग स्वामित्व का निशान छोड़े बिना बड़ी मात्रा में धन ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है, यह चिंताजनक है। एफएटीएफ ने सिफारिश की कि भारत को डीपीएमएस और सोने और हीरे की तस्करी और संबंधित धन शोधन जोखिमों पर भविष्य के जोखिम आकलन करते समय भारत में तस्करी और प्रचलन में आने वाली कीमती धातुओं और पत्थरों से जुड़े धन शोधन जोखिमों पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्रोतों से गहन" गुणात्मक और मात्रात्मक डेटा और टाइपोलॉजी शामिल करनी चाहिए।

निगरानी जारी रखनी चाहिए

एफएटीएफ ने कहा कि मानव तस्करी के मामलों से निपटने के लिए इसी तरह की कार्रवाई की आवश्यकता है। एफएटीएफ ने सिफारिश की कि सोने और रत्नों के अग्रणी उपभोक्ता और प्रोसेस्ड हीरे के उत्पादक के रूप में भारत की स्थिति को देखते हुए, भारत के अधिकारियों को धोखाधड़ी और तस्करी से बचने की तकनीकों और संबंधित एमएल की निगरानी जारी रखनी चाहिए और साथ ही आगे के डेटा और टाइपोलॉजी एकत्र करने पर विचार करना चाहिए ताकि जांच अधिकारी लक्षित तरीके से एमएल खतरों को संबोधित करने के लिए संसाधनों को समर्पित करना जारी रख सकें। भारत वर्तमान में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता, सबसे बड़ा आयातक और सोने के आभूषणों का सबसे बड़ा निर्यातक है। यह हीरे और रत्नों की पॉलिशिंग और आभूषण निर्माण के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है, जो सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 7 प्रतिशत है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement