Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस राज्य में सरकार ने दिया 12 लाख किसानों को तोहफा, मिला 3,716 करोड़ रुपये का बोनस

इस राज्य में सरकार ने दिया 12 लाख किसानों को तोहफा, मिला 3,716 करोड़ रुपये का बोनस

छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने 12 लाख किसानों को धान का बकाया बोनस दिया है। राज्य के सीएम विष्णु देव साय ने कहा है कि सरकार किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल के हिसाब से धान खरीदेगी। साथ ही आयुष्मान कार्ड से 10 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलेगी।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 25, 2023 21:06 IST
धान का बोनस- India TV Paisa
Photo:FREEPIK धान का बोनस

छत्तीसगढ़ में सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 12 लाख किसानों के खातों में बोनस के 3,716 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने मोदी की गारंटी का वादा सुशासन दिवस के मौके पर पूरा कर दिया। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज अभनपुर विधानसभा क्षेत्र के बेन्द्री गांव में आयोजित कार्यक्रम में यह तोहफा दिया। किसानों को दो साल (खरीफ विपणन वर्ष 2014—15 और 2015—16) के धान के बकाया बोनस के रूप में 3,716 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की गई।

सरकार 21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से खरीदेगी धान

राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने किसानों को बकाया बोनस की राशि देने का वादा किया था। मुख्यमंत्री साय ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल के हिसाब से धान खरीदेंगे। जरूरत पड़ने पर समर्थन मूल्य में धान खरीदी की अवधि भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी के अंतर्गत हमने दो साल के बकाया बोनस के भुगतान का वादा किया था और इसे आज अटल जी की जयंती सुशासन दिवसर पर पूरा कर दिया गया है। साय ने कहा कि राज्य ही नहीं पूरे देश ने मोदी की गारंटी पर भरोसा किया है।

18 लाख घरों के निर्माण को दी थी मंजूरी

उन्होंने कहा, 'आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। हमने प्रदेश की जनता से जो भी वादे किये हैं, वे सभी वादे पूरे किए जाएंगे।' मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमने शपथ लेने के अगले ही दिन कैबिनेट की बैठक में गरीबों के 18 लाख आवासों के निर्माण की मंजूरी दी। इससे उन लोगों को आवास मिल सकेगा, जो पिछले पांच साल में आवास से वंचित रहे थे।’ 

आयुष्मान कार्ड से मिलेगी 10 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा

साय ने कहा, ‘हमने वादा किया है कि जो विवाहित महिलाएं हैं, उनके खाते में हर महीना एक हजार रुपए महतारी वंदन योजना के अंतर्गत देंगे। इसके लिए भी हमने अनुपूरक बजट में प्रावधान कर दिया है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैसकार्ड धारी परिवारों को पांच सौ रुपए में सिलेंडर देने का भी काम करेंगे। भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक साल में दस हजार रुपए देने का काम करेंगे। विभिन्न विभागों के एक लाख रिक्त पदों को पूरी पारदर्शिता के साथ भरेंगे।' मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमारी सरकार तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा की दर से पारिश्रमिक का भुगतान करेगी। इसके साथ ही संग्राहकों के लिए चरण पादुका सहित अन्य लाभकारी योजनाओं को जारी रखा जाएगा।' साय ने कहा कि राज्य की जनता को अब आयुष्मान कार्ड में पांच लाख रूपए की जगह 10 लाख रूपए तक की इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement