Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. छोटे शहरों-कस्बों में आज भी 60% लोग नहीं कर रहे डिजिटल पेमेंट, ये हैं बड़ी वजह, जानें रुझान

छोटे शहरों-कस्बों में आज भी 60% लोग नहीं कर रहे डिजिटल पेमेंट, ये हैं बड़ी वजह, जानें रुझान

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 41 प्रतिशत कारोबारियों को अपनी बिक्री का 25 प्रतिशत से कम डिजिटल भुगतान के माध्यम से मिलता है जबकि लगभग 15 प्रतिशत कारोबारियों को बिक्री का 50 प्रतिशत से ज्यादा डिजिटल भुगतान के जरिये मिलता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 27, 2024 17:28 IST
डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करने वाले उपभोक्ताओं में से 94% इससे परिचित होने के बावजूद इसका इस्ते- India TV Paisa
Photo:REUTERS डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करने वाले उपभोक्ताओं में से 94% इससे परिचित होने के बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

देश में डिजिटल पेमेंट का दायरा बहुत आगे जा चुका है, लेकिन देश के तीसरे दर्जे के शहरों से लेकर छोटे कस्बों में आज भी करीब 60 प्रतिशत लोग उपभोक्ता दैनिक आधार पर डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करते हैं। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि महज 40 प्रतिशत से ज्यादा उपभोक्ता हर रोज डिजिटल पेमेंट या भुगतान का इस्तेमाल करते हैं। भाषा की खबर के मुताबिक, इसमें यह भी कहा गया है कि 45 प्रतिशत लोग दो दिन में एक बार इसका इस्तेमाल करते हैं।

चेज इंडिया की एक रिपोर्ट

खबर के मुताबिक, भारत में डिजिटल भुगतान की स्थिति पर जारी‘चेज इंडिया’ की एक रिपोर्ट कहती है कि इसमें देश के तीसरी से लेकर छठी कैटेगरी के शहरों में उपभोक्ताओं द्वारा डिजिटल भुगतान के लगातार उपयोग को दर्शाया गया है। रिपोर्ट में डिजिटल भुगतान सेवाओं को अपनाने में कारोबारियों और उपभोक्ताओं के सामने जमीनी स्तर पर आने वाली प्रमुख चुनौतियों की पहचान की गई है।

इन वजहों से कम करते हैं इस्तेमाल

रिपोर्ट कहती है कि ग्रामीण भारत में डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करने वाले लगभग आधे कारोबारी इस सुविधा या सेवा से ही अनजान हैं। इसके उलट डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करने वाले उपभोक्ताओं में से 94 प्रतिशत इससे परिचित होने के बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। दरअसल, इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी, सीमित ज्ञान, ऑनलाइन भुगतान में अविश्वास और सेवा-संबंधी समस्याओं के चलते उपभोक्ता डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

कारोबारियों की बिक्री में डिजिटल पेमेंट का हाल

रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 41 प्रतिशत कारोबारियों को अपनी बिक्री का 25 प्रतिशत से कम डिजिटल भुगतान के माध्यम से मिलता है जबकि लगभग 15 प्रतिशत कारोबारियों को बिक्री का 50 प्रतिशत से ज्यादा डिजिटल भुगतान के जरिये मिलता है। यह स्थिति जमीनी स्तर पर डिजिटल भुगतान के उपयोग को बढ़ाने के संबंध में अब भी मौजूद संभावनाओं को दर्शाती है। रिपोर्ट कुल 2,240 उत्तरदाताओं के बीच कराए गए सर्वेक्षण पर आधारित है। इसमें देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में आठ राज्यों को लेते हुए 16 जिलों में फैले 1,184 उपभोक्ता और 1,056 कारोबारियों की राय ली गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement