Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air Traffic: 30 दिनों में 1.32 करोड़ घरेलू हवाई यात्रियों ने भरी उड़ान, जून में इस एयरलाइन का रहा जलवा

Air Traffic: 30 दिनों में 1.32 करोड़ घरेलू हवाई यात्रियों ने भरी उड़ान, जून में इस एयरलाइन का रहा जलवा

अकासा एयर ने जून 2024 के दौरान चार मेट्रो एयरपोर्ट- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से 79. 5 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन किया। जून के दौरान एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 13.1 प्रतिशत रही, जबकि विस्तारा की 9.6 प्रतिशत रही।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 16, 2024 18:48 IST
 कुल घरेलू यात्री यातायात में टाटा समूह की तीनों एयरलाइनों की हिस्सेदारी 28.5 प्रतिशत थी।- India TV Paisa
Photo:FILE कुल घरेलू यात्री यातायात में टाटा समूह की तीनों एयरलाइनों की हिस्सेदारी 28.5 प्रतिशत थी।

घरेलू यात्रा करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात जून में 5. 76 प्रतिशत बढ़कर 1. 32 करोड़ हो गया, जबकि पिछले साल इसी महीने यह 1. 24 करोड़ था। पीटीआई की खबर के मुताबिक, विमानन नियामक डीजीसीए के मासिक आंकड़ों से पता चला है कि जून के दौरान बजट एयरलाइन इंडिगो ने 80.86 लाख यात्रियों को ढोया, जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी 60. 5 प्रतिशत रही, इसके बाद टाटा समूह द्वारा संचालित एयर इंडिया और विस्तारा का स्थान रहा, जिसने क्रमशः 17.47 लाख और 12.84 लाख यात्रियों को सफर कराया।

एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी

खबर के मुताबिक, नागरिक विमानन महानिदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक, जून के दौरान एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 13.1 प्रतिशत रही, जबकि विस्तारा की 9.6 प्रतिशत रही। विस्तारा टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 प्रतिशत की हिस्सेदारी वाला ज्वाइंट वेंचर है। एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया), जो टाटा समूह का ही एक हिस्सा है, ने पिछले महीने 7. 70 लाख यात्रियों को ढोया, जिसने 5. 8 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी दर्ज की।

टाटा समूह की तीनों एयरलाइनों की हिस्सेदारी

डीजीसीए के मुताबिक, पिछले महीने कुल घरेलू यात्री यातायात में टाटा समूह की तीनों एयरलाइनों की हिस्सेदारी 28.5 प्रतिशत थी। डीजीसीए के आंकड़ों से पता चलता है। इसी समय, स्पाइसजेट ने 7.02 लाख यात्रियों को सफर कराया, जबकि अकासा एयर, जो अपने परिचालन के दो साल पूरे करने जा रही है, ने रिपोर्टिंग महीने में 5.90 लाख यात्रियों को ढोया, जो पिछले महीने कुल घरेलू यात्री यातायात का 5.3 प्रतिशत और 4.4 प्रतिशत था।

सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन

डीजीसीए के अनुसार, अकासा एयर ने जून 2024 के दौरान चार मेट्रो एयरपोर्ट- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद - से 79. 5 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन किया, जबकि स्पाइसजेट ने देश की सात प्रमुख एयरलाइनों में सबसे कम 46. 1 प्रतिशत ओटीपी दर्ज किया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement