Sunday, October 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घर खरीदने के लिए धनतेरस और दिवाली सबसे अच्छा समय, शुभ मुहूर्त में बुकिंग के साथ बंपर डिस्काउंट का डबल फायदा

घर खरीदने के लिए धनतेरस और दिवाली सबसे अच्छा समय, शुभ मुहूर्त में बुकिंग के साथ बंपर डिस्काउंट का डबल फायदा

त्योहारी सीजन में अधिकांश डेवलपर्स होम बायर्स को तगड़ा डिस्काउंट और आकर्षक स्कीम ऑफर कर रहे हैं। राकेश यादव कहते हैं ​कि यह घर खरीदने वालों और निवेशकों के लिए एकदम सही समय है, क्योंकि हाल ही में रियल एस्टेट बाजार, विशेष रूप से लक्जरी और प्रीमियम आवास में रुचि बढ़ी है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 27, 2024 13:13 IST
Booking a house in auspicious time- India TV Paisa
Photo:INDIA TV शुभ मुहूर्त में घर की बुकिंग

धनतेरस और दिवाली हमेशा से घर खरीदने के लिए शुभ समय माना जाता रहा है। सदियों से मान्यता चली आ रही है कि त्यौहार समृद्धि लाते हैं। भारत में धनतेरस और दिवाली त्यौहार सांस्कृतिक रूप से सबसे शुभ माने जाते हैं। इसलिए बहुत सारे लोग अपने सपने के आशियाना को बुक करते हैं। ऐतिहासिक रुझान भी बताते हैं कि भारत में लगभग 25% से 30% प्रॉपर्टी की बुकिंग त्योहारों के दौरान होती है। डेवलपर्स भी इस मौके को भुनाने के लिए कई तरह के आकर्षक ऑफर और स्पेशल स्कीम ले कर आते हैं। इससे होम बायर्स को बड़ी बचत होती है। वहीं, दूसरी ओर प्रॉपर्टी की जबरदस्त बिक्री होती है। हमने दिग्गज रियल एस्टेट एक्सपर्ट और अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव से समझने की कोशिश की इस बार रियल एस्टेट मार्केट में ट्रेंड कैसा है और क्यों इस समय प्रॉपर्टी की खरीदारी करनी चाहिए? आइए जानते हैं। 

क्यों अभी घर खरीदने का सबसे बेहतरीन समय? 

त्योहारी सीजन में अधिकांश डेवलपर्स होम बायर्स को तगड़ा डिस्काउंट और आकर्षक स्कीम ऑफर कर रहे हैं। राकेश यादव कहते हैं ​कि यह घर खरीदने वालों और निवेशकों के लिए एकदम सही समय है, क्योंकि हाल ही में रियल एस्टेट बाजार, विशेष रूप से लक्जरी और प्रीमियम आवास में रुचि बढ़ी है। यह ट्रेंड आने वाले समय में और बढ़ेगा। इससे प्रॉपर्टी की कीमत में बढ़ोतरी होगी। इसलिए इंतजार करना अब सही नहीं है। हां, यह जरूर है कि बेस्ट डील पाने के लिए होम बायर्स पहले से रिसर्च जरूर करें। अपनी पसंद की प्रॉपर्टी पर बेस्ट डील पाने के लिए सीधे डेवलपर्स से बात करें। फिर मोलतोल करें। सीरियस बायर्स को देखते हुए भी डेवलपर्स इस समय अच्छी डील दे रहे हैं। इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों को स्थिर बनाए रखने के बारे में बाजार के विश्वास को और मजबूत किया है। होम लोन पर कम ब्याज दरें और त्यौहारी छूट खरीदारों के लिए डबल फायदा देने का काम कर रहा है। 

अफोर्डेबल से लग्जरी में ट्रेंड शिफ्ट हुआ 

त्योहारी सीजन में इस बार रियल एस्टेट मार्केट में लग्जरी घरों की सबसे अधिक मांग देखने को मिल रही है। लोगों की इनकम बढ़ने के साथ सोच का दायरा बदला है। नई पीढ़ी के पास अधिक खर्च करने योग्य आय, बदलती जीवनशैली और बड़े, सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक घर के लिए बढ़ती प्राथमिकता के साथ, लग्जरी प्रॉपर्टी की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एक ही छत के नीचे सभी तरह की विश्व स्तरीय सुविधाओं देने वाले लग्जरी प्रोजेक्ट की मांग तेजी से बढ़ी है। शहरों में लग्जरी घरों की मांग दर्शाता है कि जीवनशैली आजकल केवल रहने की जगहों तक ही सीमित नहीं है बल्कि घरों पर खर्च करने के लिए तैयार लग्जरी मूल्य को व्यक्त करती है। गेटेड समुदायों, एकीकृत टाउनशिप और ऐसी सभी परियोजनाओं में रुचि बढ़ रही है जिनमें ग्रीन स्पेस और स्मार्ट होम तकनीक जैसी सुविधाएं मिले। 

रियल एस्टेट में निवेश: सबसे सुरक्षित 

ऐतिहासिक रूप से, रियल एस्टेट सबसे सुरक्षित और सबसे लाभदायक निवेशों में से एक रहा है। समय के साथ संपत्तियों की कीमत बढ़ती है, और बाजार में उतार-चढ़ाव के बिना हमेशा शानदार रिटर्न दिया है। ऐसे में अगर कोई निवेश के लिए भी प्रॉपर्टी खरीद रहा है तो यह बेस्ट समय है। वह आकर्षक ऑफर का फायदा उठाकर बेस्ट डील प्राप्त कर सकता है।

 

 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement