Thursday, July 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ महंगा करने से मुख्य मुद्रास्फीति 0.2% बढ़ जाएगी, डॉयचे बैंक के एक्सपर्ट की राय

टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ महंगा करने से मुख्य मुद्रास्फीति 0.2% बढ़ जाएगी, डॉयचे बैंक के एक्सपर्ट की राय

डॉयचे बैंक के विश्लेषकों ने मूल (कोर) मुद्रास्फीति को 0.20 प्रतिशत बढ़ाकर 3.8 प्रतिशत कर दिया है। शीर्ष तीन टेलीकॉम कंपनियों- रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने टैरिफ (शुल्क दर) में 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी को लागू कर दिया है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 04, 2024 6:54 IST
कमजोर मॉनसूनी बारिश भी एक दूसरा फैक्टर है जो महंगाई बढ़ने की वजह हो सकती है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कमजोर मॉनसूनी बारिश भी एक दूसरा फैक्टर है जो महंगाई बढ़ने की वजह हो सकती है।

देश की शीर्ष तीन टेलीकॉम कंपनियों- रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने टैरिफ (शुल्क दर) में 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी का असर महंगाई पर भी होने वाला है। एक विदेशी ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान जताया है। इसमें कहा गया है कि टैरिफ बढ़ने के बाद वित्त वर्ष 2024-25 में मुख्य मुद्रास्फीति 0.20 प्रतिशत बढ़ सकती है। भाषा की खबर के मुताबिक, डॉयचे बैंक के विश्लेषकों ने मूल (कोर) मुद्रास्फीति को 0.20 प्रतिशत बढ़ाकर 3.8 प्रतिशत कर दिया है। मुख्य मुद्रास्फीति में खाद्य और ईंधन का असर शामिल नहीं होता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि दरों में बढ़ोतरी के अलावा, कमजोर मॉनसूनी बारिश भी एक दूसरा फैक्टर है जो महंगाई बढ़ने की वजह हो सकती है।

बढ़ोतरी का असर जुलाई से दिखना शुरू हो जाएगा

खबर के मुताबिक, ब्रोकरेज कंपनी का कहना है कि टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ की दरों में बढ़ोतरी का असर जुलाई से दिखना शुरू हो जाएगा। इस बढ़ोतरी से मासिक आधार पर मुख्य मुद्रास्फीति में 0.85 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी होगी। कुल मिलाकर,टैरिफ बढ़ने से चालू वित्त वर्ष (2024-25) में मुख्य मुद्रास्फीति में 0.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। इसको देखते हुए हमने अपने चालू वित्त वर्ष के मुख्य मुद्रास्फीति के अनुमान को पहले के 3.6 प्रतिशत औसत से संशोधित कर 3.8 प्रतिशत कर दिया है।

ढाई साल बाद बढ़ाया है टैरिफ

टेलीकॉम कंपनियों ने ढाई साल के अंतराल के बाद 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी करने की घोषणा कर दी है। तीनों कंपनियों की दरें लागू हो चुकी हैं। पहले सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने यह कदम उठाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जून माह में मुख्य मुद्रास्फीति 3.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो मई माह की तुलना में 0.13 प्रतिशत अधिक होगी। इसमें कहा गया है कि खुदरा मुद्रास्फीति जून में 4.96 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो मई में 4.75 प्रतिशत थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement