Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 'किसानों के लिए योजनाएं, युवाओं को रोजगार...', बजट पर और क्या बोले डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस?

'किसानों के लिए योजनाएं, युवाओं को रोजगार...', बजट पर और क्या बोले डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस?

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम ने कहा कि ये बजट किसानों की भलाई के लिए हैं। बजट में किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू किए जाने का ऐलान किया गया है। इससे महाराष्ट्र समेत देश के बाकी किसानों को काफी फायदा होने वाला है।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: July 23, 2024 16:01 IST
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO-PTI महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश किया। मोदी सरकार का ये 3.O बजट है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भारत के भविष्य के लिए इन्वेस्टमेंट करने वाला बजट है। महिला, युवा, किसान, गरीब को ध्यान में रख बजट पेश किया है। किसानों के लिए कई योजनाएं है। युवकों को रोजगार मिलेगा। गरीब परिवार के लिए 3 करोड़ मकान बनेंगे। आदिवासियों के विकास के लिये कई प्रावधान किए गए हैं।

इन्फ्रा सेक्टर में 11 लाख करोड़ का प्रावधान

डिप्टी सीएम ने कहा कि इन्फ्रा सेक्टर में 11 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। इससे देश में पोर्ट, एयरपोर्ट और सड़कें बनेंगी। मुद्रा लोन की सीमा 20 लाख तक की उसका भी लाभ होगा। एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक सूर्या घर योजना में मुफ्त बिजली मिलेगी। इनकम टैक्स में मिडल क्लास को फायदा होगा। इससे उनको 17,500 रुपए बचेगा। 

विपक्षी नेताओं ने नहीं पढ़ा बजट

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के विपक्ष के नेता बजट पर आरोप कर रहे हैं की राज्य को बजट में कुछ मिला नहीं है। वो ऐसा इसिलए बोल रहे हैं क्योंकि उन्होंने बजट को पढ़ा ही नहीं हैं। बजट में महाराष्ट्र के लिये कई प्रावधान हैं। पीएम मोदी के विकास के एजेंडे में महाराष्ट्र एक नंबर पर है।

पीएम मोदी के एजेंडा पर महाराष्ट्र हमेशा रहा

उन्होंने कहा कि विरोधी नेताओं ने बजट बिना पढ़े ही बोलना शुरू कर दिया है। मेरे पास अभी शुरुआती जो बजट आया है, जो पूरा नहीं है लेकिन इसमें पीएम मोदी के एजेंडा पर महाराष्ट्र हमेशा रहा है। विपक्षी नेताओं ने आज बजट पेश होने से पहले ही सुबह ही स्क्रिप्ट और मैसेज बना लिए थे की आगे क्या बोलना है? विपक्ष झूठा नरेटिव बनाने की कोशिश कर रहा है।

इस बार बजट की थीम पूर्वी तटीय भारत 

डिप्टी सीएम ने कहा कि अगर कांग्रेस को लगता है की उनके मैनफेस्टो के पॉइंट्स बजट में शामिल किए गए हैं तो फिर उन्हें इस बजट का स्वागत करना चाहिए। कांग्रेस का मैनिफेस्टो खटाखट वाला था जो उनके द्वारा शासित राज्यों में भी अप्लाई नहीं हो पाया है। इस बार बजट की थीम पूर्वी तटीय भारत था। इसीलिए बिहार और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों को विशेष स्थान मिला है। हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें बजट में जगह मिली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement