Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रक्षा मंत्री ने कहा- iDEX के तहत 26 प्रोडक्ट्स हुए डेवलप, ₹1,000 करोड़ से ज्यादा के दिए गए ऑर्डर, जानें पूरी बात

रक्षा मंत्री ने कहा- iDEX के तहत 26 प्रोडक्ट्स हुए डेवलप, ₹1,000 करोड़ से ज्यादा के दिए गए ऑर्डर, जानें पूरी बात

iDEX पहल को गति प्रदान करने के लिए, DISC को अटल इनोवेशन मिशन के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में प्रोटोटाइप बनाने और/या उत्पादों या समाधानों का व्यावसायीकरण करने के लिए स्टार्ट-अप, MSME, इनोवेटर्स का समर्थन करना है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 08, 2024 8:03 IST
रक्षा मंत्री ने कहा कि iDEX को अब तक 9,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।- India TV Paisa
Photo:RAJNATH SINGH X POST रक्षा मंत्री ने कहा कि iDEX को अब तक 9,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

भारत में रक्षा क्षेत्र पर सरकार के विशेष प्रयासों का ही नतीजा है कि रक्षा उत्कृष्टता के लिए इनोवेशन (iDEX) पहल के तहत 26 प्रोडक्ट्स विकसित किए गए हैं। इनके लिए 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के खरीद ऑर्डर दिए गए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते सोमवार को यह जानकारी दी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, उन्होंने यह भी कहा कि 37 प्रोडक्ट्स के लिए 2,380 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की 'आवश्यकता की स्वीकृति' और 'प्रस्ताव के लिए अनुरोध' जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 में शुरू किया गया iDEX रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में विभिन्न हितधारकों के लिए एक इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म देता है, जो साल 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण में योगदान देगा।

एजेंसियों की 19 चुनौतियां शामिल

खबर के मुताबिक, रक्षा मंत्री ने iDEX (ADITI 2.0) चुनौतियों के साथ इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट के दूसरे एडिशन और रक्षा भारत स्टार्ट-अप चुनौतियों (DISC 12) के 12वें संस्करण का शुभारंभ किया। ADITI 2.0 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI), क्वांटम टेक्नोलॉजी, सैन्य संचार, सैन्य प्लेटफार्मों के लिए अनुकूलित एंटी-ड्रोन सिस्टम और अनुकूली छलावरण आदि के क्षेत्रों में सशस्त्र बलों और संबद्ध एजेंसियों की 19 चुनौतियां शामिल हैं। यह योजना देश के डिफेंस ईकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण तकनीकी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए iDEX विजेताओं को 25 करोड़ रुपये तक का अनुदान प्रदान करती है।

1.5 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया गया

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि DISC 12 में मानव रहित हवाई वाहन (UAV), AI, नेटवर्किंग और संचार सहित प्रमुख प्रौद्योगिकी डोमेन में 41 चुनौतियां प्रस्तुत की गई हैं, जिसके लिए 1.5 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया गया है। खासतौर से, यह मेडिकल इनोवेशन और अनुसंधान उन्नति (MIRA) पहल की शुरुआत करता है, जिसमें सशस्त्र बलों की चिकित्सा मांगों को पूरा करने के लिए चिकित्सा प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नौ चुनौतियां शामिल हैं।

नकल करने वाली तकनीक से आगे बढ़ने का आह्वान

iDEX पहल को गति प्रदान करने के लिए, DISC को अटल इनोवेशन मिशन के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में प्रोटोटाइप बनाने और/या उत्पादों या समाधानों का व्यावसायीकरण करने के लिए स्टार्ट-अप, MSME, इनोवेटर्स का समर्थन करना है। रक्षा मंत्री ने निजी क्षेत्र को सशस्त्र बलों की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए नकल करने वाली तकनीक से आगे बढ़ने का आह्वान किया। इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रयासों के कारण हासिल की गई उपलब्धियों को गिनाते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि iDEX को अब तक 9,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और वर्तमान में DISC और ओपन चैलेंज के माध्यम से 450 से अधिक स्टार्ट-अप और MSME के ​​साथ सहयोग कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement