Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक गड़बड़ी और Crowdstrike को 1339000000000 रुपये का लग गया चूना, धड़ाम हुआ शेयर

Microsoft Global Outage : एक गड़बड़ी और Crowdstrike को 1339000000000 रुपये का लग गया चूना, धड़ाम हुआ शेयर

Microsoft global Outage : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी के पीछे वजह क्राउडस्ट्राइक का एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। इस कारण आज क्राउडस्ट्राइक के शेयर में भारी गिरावट आई है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 19, 2024 17:14 IST
माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर...- India TV Paisa
Photo:REUTERS माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी

Microsoft global Outage : माइक्रोसॉफ्ट ब्लू स्क्रीन एरर के पीछे की वजह बनी साइबर सिक्योरिटी फर्म क्राउडस्ट्राइक के शेयरों (Crowdstrike Share Down) में आज जबरदस्त गिरावट आई है। इसने एक ही दिन में अपनी करीब 21 फीसदी वैल्यू खो दी। अनऑफिशियल ट्रेडिंग में कंपनी का शेयर 21 फीसदी डाउन था। इससे क्राउडस्ट्राइक की वैल्यूएशन में 16 अरब डॉलर (13.39 खरब रुपये) की गिरावट आई है। दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खामी के चलते आज विभिन्न कंपनियां और एयरपोर्ट्स बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

क्यों हुई यह गड़बड़ी?

यूक्रेनी ऑनलाइन बैंक Monobank के संस्थापक ओलेग गोरोखोव्स्की के अनुसार, तकनीकी गड़बड़ी "क्राउडस्ट्राइक एंटीवायरस" सॉफ़्टवेयर और माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच एक इंटरेक्शन के कारण हुई। क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्टज़ ने कहा कि कंपनी विंडोज होस्ट के लिए सिंगल कॉन्टेंट अपडेट में पाए गए दोष से प्रभावित ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रही है।

मैक और लिनक्स नहीं हुए प्रभावित

उन्होंने कहा, "मैक और लिनक्स होस्ट प्रभावित नहीं हैं। यह सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है। समस्या की पहचान कर ली गई है, उसे अलग कर दिया गया है और एक फिक्स तैनात कर दिया गया है। हम नवीनतम अपडेट के लिए ग्राहकों को सपोर्ट पोर्टल पर रेफर करते हैं और अपनी वेबसाइट पर पूरी और निरंतर अपडेट प्रदान करना जारी रखेंगे।"

माइक्रोसॉफ्ट ने क्या कहा

माइक्रोसॉफ्ट ने भी तकनीकी गड़बड़ी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि विंडोज उपकरणों के लिए एक समाधान आने वाला है। कंपनी ने गड़बड़ी के लिए थर्ड पार्टी को को दोष दिया। कंपनी ने कहा, "हम एक थर्ड पार्टी सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म से अपडेट के कारण विंडोज उपकरणों को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत हैं। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही समाधान आने वाला है।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement