Sunday, June 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुंबई मेट्रो 3 का पहला फेज सितंबर से होगा शुरू, जानें रूट और कब होगा काम पूरा, ₹1,163 करोड़ मंजूर

मुंबई मेट्रो 3 का पहला फेज सितंबर से होगा शुरू, जानें रूट और कब होगा काम पूरा, ₹1,163 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार का हिस्सा 1,163 करोड़ रुपये मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के बजाय सीधे मुंबई मेट्रो रेल निगम को देने को मंजूरी दे दी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 27, 2024 10:07 IST
नए रूट पर मेट्रो चलने से लाखों पैसेंजर्स को आने वाले समय में आसानी होगी। - India TV Paisa
Photo:FILE नए रूट पर मेट्रो चलने से लाखों पैसेंजर्स को आने वाले समय में आसानी होगी।

मुंबई वालों को आने वाले समय में एक और नए रूट पर मेट्रो से सफर करने की सुविधा मिलेगी। दरअसल,कोलाबा-सीप्ज ​​मुंबई मेट्रो 3 का पहला फेज सीप्ज़ ​​और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच सितंबर तक चालू हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट दिसंबर के आखिर तक पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में बीते बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार का हिस्सा 1,163 करोड़ रुपये मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के बजाय सीधे मुंबई मेट्रो रेल निगम को देने को मंजूरी दे दी।

प्रोजेक्ट 98 प्रतिशत पूरा हो चुका

खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रोजेक्ट 98 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसकी संशोधित लागत 37,275.50 करोड़ रुपये है। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) की ओर से लोन प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए पेश किया गया था। मंत्रिमंडल ने लोन के लिए एमएसआरडीसी को सरकारी गारंटी देने का भी फैसला लिया। इस प्रोजेक्ट के लिए कुल 1,130 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी, जिसमें से अब तक 215.80 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। IANS की खबर के मुताबिक, सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए पहले ही 2,341.71 करोड़ रुपये उपलब्ध करा दिए हैं।

एमएसआरडीसी के प्रस्ताव को भी मंजूरी

मंत्रिमंडल ने पुणे रिंग रोड ईस्ट प्रोजेक्ट के लिए हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (हुडको) से 5,500 करोड़ रुपये का लोन हासिल करने के एमएसआरडीसी के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। कुल 972.07 हेक्टेयर भूमि में से 535.42 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए 1,876.29 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं।

मुंबई को मिलेगी समुद्र के नीचे चलने वाली मेट्रो

मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने मुंबई की पहली भूमिगत मेट्रो का सफलतापूर्वक ट्रायल रन किया है। कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से प्रमाण पत्र मिलने के बाद जुलाई में सेवाएं शुरू हो सकेंगी। व्यस्त शहर में यातायात की भीड़ को कम करने की दिशा में यह एक मील का पत्थर साबित होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement