Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घटती आबादी और बूढ़े होते कर्मचारियों से परेशान चीन, बढ़ा दी रिटायरमेंट की उम्र

घटती आबादी और बूढ़े होते कर्मचारियों से परेशान चीन, बढ़ा दी रिटायरमेंट की उम्र

चीन अपने यहां घटती आबादी से परेशान है। वहां बड़ी संख्या में लोग बूढ़े हो रहे हैं, इससे सरकार पर पेंशन का बोझ बढ़ रहा है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: September 13, 2024 14:51 IST
चीन में रिटायरमेंट...- India TV Paisa
Photo:REUTERS चीन में रिटायरमेंट उम्र

चीन अगले साल से अपने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु (China's retirement ages) बढ़ाएगा। घटती आबादी और बुजुर्ग होते कर्मचारियों का सामना कर रहे देश में इस विस्तार को लंबे समय से लंबित माना जा रहा था। यह बदलाव 1 जनवरी 2025 से लागू हो जाएगा। नीति में बदलाव 15 वर्षों के लिये किया जाएगा, जिसमें पुरुषों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 63 वर्ष और महिलाओं के लिए 55 और 58 वर्ष होगी, जो उनकी नौकरी पर निर्भर करेगा। वर्तमान सेवानिवृत्ति की आयु पुरुषों के लिए 60 वर्ष है और महिलाओं के लिए श्रमिक वर्ग में (ब्लू-कॉलर) 50 वर्ष और कार्यालय में (व्हाइट-कॉलर) नौकरियों में 55 वर्ष है।

सरकार पर बढ़ रहा पेंशन का बोझ

सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी द्वारा रिपोर्ट की गई चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (संसद) की घोषणा के अनुसार, नीति अगले साल जनवरी से लागू की जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया विश्वविद्यालय में वरिष्ठ अनुसंधान फेलो शुजियान पेंग चीन की जनसंख्या और अर्थव्यवस्था के साथ उसके संबंधों का अध्ययन करते हैं। उन्होंने कहा, “हमारे यहां अधिक लोग सेवानिवृत्ति की आयु में आ रहे हैं और इसलिए पेंशन कोष पर भारी दबाव पड़ रहा है। इसलिए मुझे लगता है कि अब गंभीरता से काम करने का समय आ गया है।”

बढ़ रही जीवन प्रत्याशा

चीन में जीवन प्रत्याशा (life expectancy) 1960 के 44 वर्ष से बढ़कर 2021 में 78 वर्ष हो गई है और 2050 तक इसके 80 वर्ष से अधिक होने का अनुमान है। इसके साथ ही बुजुर्गों का सपोर्ट करने के लिए आवश्यक कार्यशील आबादी सिकुड़ रही है। लोगों के लंबे समय तक काम करने से पेंशन बजट पर दबाव कम होगा, क्योंकि कई चीनी प्रांत पहले से ही बड़े घाटे से जूझ रहे हैं। लेकिन पेंशन भुगतान में देरी और वृद्ध श्रमिकों को अपनी नौकरी पर लंबे समय तक रहने की आवश्यकता सभी के लिए स्वागत योग्य नहीं हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement