Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, सरकार ने DA में इतने फीसदी की बढ़ोतरी का किया ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, सरकार ने DA में इतने फीसदी की बढ़ोतरी का किया ऐलान

डीए में 3% की बढ़ोतरी के बाद, एक एंट्री-लेवल सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन, जो 18,000 रुपये मासिक है, में 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 16, 2024 14:48 IST
DA- India TV Paisa
Photo:FILE डीए

मोदी सरकार ने केंद्र सरकार में काम करने वाले कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इस बढ़ोतरी से अब डीए मूल वेतन के 42% से बढ़कर 45% हो गया है, जिससे देश भर के लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा। दिवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए यह फैसला बड़ी राहत के तौर पर आया है। 

इतनी बढ़ेगी सैलरी 

डीए में 3% की बढ़ोतरी के बाद, एक एंट्री-लेवल सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन, जो 18,000 रुपये मासिक है, में 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इस बढ़ोतरी से 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिलने की उम्मीद है।

इस तरह महंगाई भत्ते की होती है गणना

महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाता है जिसकी गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है और इसे जीवन-यापन की लागत में उतार-चढ़ाव के अनुसार समायोजित करने के लिए शामिल किया जाता है। डीए हर 6 महीने में संशोधित किया जाता है। महंगाई राहत सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों या दूसरे शब्दों में पेंशनभोगियों को प्रदान की जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement