Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. यूरोप और पाकिस्तान में सेंट्रल बैंक्स ने घटाई ब्याज दरें, क्या अमेरिका भी करेगा रेट कट?

यूरोप और पाकिस्तान में सेंट्रल बैंक्स ने घटाई ब्याज दरें, क्या अमेरिका भी करेगा रेट कट?

यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने प्रमुख ब्याज दर में गुरुवार को 0.25 प्रतिशत की कटौती की। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व 17-18 सिंतबर को होने वाली अपनी बैठक में प्रमुख ब्याज दर पर फैसला लेगा।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: September 13, 2024 6:46 IST
केंद्रीय बैंक- India TV Paisa
Photo:REUTERS केंद्रीय बैंक

यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) ने महंगाई में नरमी के बीच आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए प्रमुख ब्याज दर में गुरुवार को 0.25 प्रतिशत की कटौती की। इससे कंपनियों और मकान खरीदारों के लिए कर्ज की लागत कम होगी। ईसीबी की नीतिगत दर निर्धारित करने वाली समिति की बैठक में ब्याज दर को 3.75 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया गया। यह दूसरा मौका है जब नीतिगत दर में कटौती की गयी है। इससे पहले बैंक ने डबल डिजिट में पहुंची महंगाई दर को कम करने के लिए नीतिगत दरों में वृद्धि की थी। महंगाई बढ़ने का प्रमुख कारण यूक्रेन पर हमले के बाद लगायी गयी पाबंदियों के जवाब में रूस का प्राकृतिक गैस की आपूर्ति को रोकना था। उल्लेखनीय है कि यूरो मुद्रा का उपयोग करने वाले 20 देशों में महंगाई घटकर 2.2 प्रतिशत रही। अक्टूबर, 2022 में यह 10.6 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। मुख्य रूप से कच्चे तेल के दाम में नरमी से मुद्रास्फीति में कमी आई है।

पाकिस्तान ने 2% घटाई ब्याज दर

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को नीतिगत ब्याज दर में दो प्रतिशत की बड़ी कटौती करते हुए उसे 17.5 प्रतिशत पर ला दिया। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने बयान में कहा कि उसकी मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने नीतिगत ब्याज दर में दो प्रतिशत अंक की कटौती करने का फैसला किया। इस तरह नीतिगत दर 19.5 प्रतिशत से घटकर 17.5 प्रतिशत पर आ गई है। केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘‘इस निर्णय तक पहुंचने के पहले एमपीसी ने मुद्रास्फीति परिदृश्य को प्रभावित करने वाले कई कारकों को ध्यान में रखा।’’ वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त के महीने में 9.6 प्रतिशत रही थी। वित्तीय मामलों के जानकार ब्याज दर में 1.5 प्रतिशत कटौती की उम्मीद लगा रहे थे। हालांकि, कुछ जानकारों ने दो प्रतिशत अंक की कटौती की भी संभावना जताई थी।

अमेरिका में 18 सितंबर को आएगा फैसला

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व 17-18 सिंतबर को होने वाली अपनी बैठक में प्रमुख ब्याज दर पर फैसला लेगा। अधिकतर एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेड ब्याज दर में 25 बेसिस पॉइंट यानी 0.25% की कटौती करेगा। हालांकि, कुछ का मानना है कि फेडरल रिजर्व 0.50 फीसदी का बड़ा रेट कट भी कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement