Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance और Disney India के मर्जर को मिली CCI की मंजूरी, 8.5 अरब डॉलर की है डील, जानें डिटेल

Reliance और Disney India के मर्जर को मिली CCI की मंजूरी, 8.5 अरब डॉलर की है डील, जानें डिटेल

Reliance Disney merger : 6 महीने पहले हुई रिलायंस और डिज्नी इंडिया के मर्जर को सीसीआई की मंजूरी मिल गई है। यह 8.5 अरब डॉलर की डील है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 28, 2024 17:13 IST
रिलायंस डिज्नी मर्जर- India TV Paisa
Photo:REUTERS रिलायंस डिज्नी मर्जर

Reliance Disney merger : मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिये अच्छी खबर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के भारतीय मीडिया एसेट के विलय को मंजूरी मिल गई है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई ने बुधवार को इस विलय को मंजूरी दे दी है। यह 8.5 अरब डॉलर का मर्जर है। सीसीआई ने यह मंजूरी कुछ स्वैच्छिक संशोधनों के साथ दी है। सीसीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में यह जानकारी दी।

6 महीने पहले हुई थी डील

यह डील करीब 6 महीने पहले हुई थी। इस डील को अब सीसीआई ने दोनों पार्टियों द्वारा प्रस्तावित कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है। एक्स पर एक पोस्ट में नियामक ने कहा, 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, डिजिटल18 मीडिया लिमिटेड, स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और स्टार टेलीविजन प्रोडक्शन लिमिटेड को शामिल करने वाले प्रस्तावित संयोजन को स्वैच्छिक संशोधनों के अनुपालन के अधीन मंजूरी दे दी है।'

रिलायंस के पास होगी 63.16% हिस्सेदारी

हालांकि, CCI ने दोनों पक्षों द्वारा किए गए मूल सौदे में स्वैच्छिक संशोधनों का खुलासा नहीं किया। सौदे के तहत, रिलायंस और उसकी सब्सिडियरीज विलय से बनी कंपनी में 63.16 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेंगे। विलय से बनी कंपनी में दो स्ट्रीमिंग सेवाएं और 120 टेलीविजन चैनल होंगे। शेष 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी वॉल्ट डिज्नी रखेगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बुधवार को 0.16 फीसदी या 4.70 रुपये की गिरावट के साथ 2995.75 रुपये पर बंद हुआ। इस शेयर का 52 वीक हाई 3,217.90 रुपये और 52 वीक लो 2,221.05 रुपये है। कंपनी का बाजार पूंजीकरण 20,26,869.04 करोड़ रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement