Saturday, October 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नवरात्रि में जमकर हुई घर की बुकिंग, इस साइज के फ्लैट्स की मांग सबसे अधिक

नवरात्रि में जमकर हुई घर की बुकिंग, इस साइज के फ्लैट्स की मांग सबसे अधिक

रियल एस्टेट के बड़े मार्केट नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नवरात्रि के दौरान रजिस्‍ट्री का आंकड़ा पिछले नवरात्र के मुकाबले तीन गुना पहुंच गया है। इससे न सिर्फ अथॉरिटी को करोड़ों रुपये का रेवेन्‍यू मिल रहा है बल्कि रियल एस्‍टेट कारोबारी भी बेहद खुश हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 12, 2024 12:19 IST
Flat Booking - India TV Paisa
Photo:FILE फ्लैट की बुकिंग

नवरात्रि के दौरान रियल एस्टेट सेक्टर में रौनक लौट आई है। घर का सपना पूरा करने के लिए लोगों ने जमकर बुकिंग कराई है। इंडस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार, नवरात्रि के दौरान 3 और 4 बीएचके फ्लैट्स की मांग सबसे अधिक रही है। इस बार छोटे फ्लैट के मुकाबले ज्यादा बड़े फ्लैटों की मांग रही है। गंगा रियल्टी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर नीरज के मिश्रा ने बताया कि लग्जरी प्रोजेक्ट में जमकर घर की बुकिंग लोगों ने कराया है। नवरात्रि के दौरान एंड यूजर होम बायर्स की इन्क्वायरी सबसे ज्यादा दिखी। वहीं, त्रेहान होम्स डेवलपर के एमडी सारांश त्रेहान ने कहा कि भारत में त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट बाजार में तेजी रहती है। यह ट्रेड इस बार भी देखने को मिला। हमारे अल्ट्रा लग्जरी प्रोजेक्ट त्रेहान होम्स में अच्छी बुकिंग देखने को मिली है। 

पिछली नवरात्र से तीन गुना बुकिंग

रियल एस्टेट के बड़े मार्केट नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नवरात्रि के दौरान रजिस्‍ट्री का आंकड़ा पिछले नवरात्र के मुकाबले तीन गुना पहुंच गया है। इससे न सिर्फ अथॉरिटी को करोड़ों रुपये का रेवेन्‍यू मिल रहा है बल्कि रियल एस्‍टेट कारोबारी भी बेहद खुश हैं। रियल एस्टेट एक्सपर्ट का कहना है कि नवरात्र और दिवाली का समय भारतीय परिवारों के लिए विशेष महत्व रखता है। लोग इस समय में नई संपत्ति खरीदना और शुभ मुहूर्त में रजिस्ट्री कराना बेहद शुभ मानते हैं। इस साल भी नवरात्र ने वही जोश और उत्साह पैदा किया है। रजिस्ट्री विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, हर दिन औसतन 350 रजिस्ट्री हो रही हैं और यह आंकड़ा दिवाली तक तेजी से बढ़ने की संभावना है।

निजी डेवलपर्स दे रहे ऑफर्स

त्योहारी सीजन में घरों की बुकिंग बढ़ने के का एक कारण डेवलपर्स द्वारा दिया जा रहा डिस्काउंट ऑफर्स है। एस्कॉन इंफ्रा रियल्टर्स के एमडी, नीरज शर्मा ने बताया कि हम अपने ग्राहकों के लिए कुछ खास ऑफर्स लेकर आए हैं। इस साल, अगर निवेश 3000 स्क्वायर फीट या उससे बड़े प्रॉपर्टीज में निवेश करते हैं, तो 6 लाख रुपये का डेबिट नोट दे रहे हैं। छोटे आकार की यूनिट्स लेने पर, ग्राहकों को छह स्प्लिट एयर कंडीशनर्स या 2 लाख रुपये का डेबिट नोट मिलेगा। सभी प्रॉपर्टी साइज के लिए मुफ्त किचन इक्विपमेंट, जैसे चिमनी, हब, ओटीजी, माइक्रोवेव, और आरओ सिस्टम भी दे रहे हैं। उधर, पिरामिड इंफ्राटेक के अश्विनी कुमार के अनुसार, रियल एस्टेट बाजार में त्योहारी सीजन के चलते जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है। खासतौर पर द्वारका एक्सप्रेसवे और सदर्न पेरीफेरल रोड जैसे प्रमुख क्षेत्रों में लक्ज़री प्रोजेक्ट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। प्रतीक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रतीक तिवारी का कहना है कि फेस्टिव सीजन घर खरीदारों के लिए एक विशेष समय होता है, जब वे अपने सपनों का घर खरीदने का फैसला करते हैं। दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट बाजार तेजी से उभर रहा है, खासतौर पर  लक्ज़री घरों की मांग में। लोगों की बदलती जरूरतों को देखते हुए डेवलपर्स लगातार नए और बेहतरीन प्रोजेक्ट्स ला रहे हैं, जिससे बायर्स की उम्मीदों पर खरा उतरा जा सके। 

शुभ मुहूर्त में बायर्स की बढ़ी रुचि

ग्रेटर नोएडा और नोएडा में इस साल रजिस्ट्री का माहौल एकदम अलग है। कई बायर्स, जो सालों से अपने फ्लैट्स की रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे थे, अब नवरात्र के शुभ समय को देखते हुए फटाफट रजिस्ट्री करा रहे हैं। लोगों का मानना है कि त्योहारों के समय घर खरीदना और उसकी रजिस्ट्री करना सौभाग्यशाली होता है। यही कारण है कि रजिस्ट्री विभाग दिवाली तक इसी उत्साह की उम्मीद कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement