Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: 5 करोड़ आदिवासियों और 63 हजार गांवों के लिए बड़ी घोषणा, चलाया जाएगा ये अभियान

Budget 2024: 5 करोड़ आदिवासियों और 63 हजार गांवों के लिए बड़ी घोषणा, चलाया जाएगा ये अभियान

बजट 2024 में आदिवासियों के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। 5 करोड़ आदिवासियों और 63 हजार गांवों के लिए ये घोषणा की गई है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 23, 2024 11:56 IST
Budget 2024- India TV Paisa
Photo:MINISTRY OF FINANCE 5 करोड़ आदिवासियों को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आदिवासियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा, 'आदिवासी समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान शुरू किया जाएगा। यह योजना आदिवासी-बहुल गांवों और आकांक्षी जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए संतृप्ति कवरेज को अपनाएगी। इससे 63,000 गांवों को कवर किया जाएगा जिससे 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ होगा।'

PM मुद्रा लोन योजना की राशि की गई दोगुनी

बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने का ऐलान किया है। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत अब 20 लाख तक के लोन दिए जाएंगे। पहले इसके तहत 10 लाख तक के लोन देने का प्रावधान था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। बता दें कि सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार के साथ जोड़ने के लिए इस योजना को लागू किया था। इस योजना के तहत पहले युवाओं को नए रोजगार के लिए 10 लाख तक का लोन दिया जाता था। वहीं इस बात वित्त मंत्री ने लोन की सीमा को बढ़ाकर अब 20 लाख तक कर दिया है।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सदन में बजट पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री ने बजट के शुरुआत में गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर फोकस करने पर जोर देने की बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि आगे भी 5 सालों तक मुफ्त राशन योजना चलती रहेगी। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है, जिससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement