Saturday, August 31, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024 : बजट में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं, जानिए क्या-क्या हैं उम्मीदें

Budget 2024 : बजट में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं, जानिए क्या-क्या हैं उम्मीदें

Budget 2024 : 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश करने वाली हैं। इस बजट में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर से जुड़ी भी बड़ी घोषणाएं हों सकती हैं।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 17, 2024 17:44 IST
बजट में ग्रीन एनर्जी...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK बजट में ग्रीन एनर्जी पर फोकस

Budget 2024 : वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट से पहले सरकार से उम्मीद की जा रही है कि वह इसमें रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों की घोषणा करेगी। विशेषज्ञों ने यह अनुमान जताया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को संसद में 2024-25 का बजट पेश करेंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि उनकी उम्मीद है कि सरकार स्वच्छ ऊर्जा उद्योग के लिए नीति-संबंधी उपायों, व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (VGF) और प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा कर सकती है।

ग्रीन ग्रोथ पर फोकस रहने की उम्मीद

इक्रा लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और समूह प्रमुख- कॉरपोरेट रेटिंग गिरीश कुमार कदम ने कहा, “उम्मीद है कि बजट का मुख्य ध्यान हरित वृद्धि पर आधारित रहेगा। उम्मीद करते हैं कि बजट में नवीकरणीय ऊर्जा, भंडारण, पारेषण और वितरण नेटवर्क को मजबूत करने की योजनाओं पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।” डेलॉयट में ऊर्जा, संसाधन एवं औद्योगिक क्षेत्र के उद्योग प्रमुख अश्विन जैकब ने कहा, “सरकार से यह भी अपेक्षा है कि वह सभी कार्बन क्रेडिट और नवीकरणीय ऊर्जा क्रेडिट (आरईसी) की बिक्री पर रियायती टैक्स रेट प्रदान करेगी। साथ ही यह सिर्फ जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा मान्य कार्बन क्रेडिट तक सीमित न हो। उन्होंने घरेलू मांग को बढ़ाने के लिए रिफाइनरी और उर्वरक जैसे क्षेत्रों के लिए हाइड्रोजन खरीद दायित्व (एचपीओ) की भी सिफारिश की।

बजट से पहले हुई हलवा सेरेमनी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को मोदी 3.0 का पहला बजट पेश करने जा रही हैं। यह एक पूर्ण बजट होगा। बजट से पहले मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी आयोजित की गई। हलवा सेरेमनी बजट के दस्तावेजीकरण के बाद मनाई जाती है। यह सेरेमनी बजट प्रेस में मनाई जाती है। बजट प्रेस नॉर्थ ब्लॉक में नीचे बेसमेंट में है। बड़ी कढ़ाही में हलवा बनता है और सब लोग हलवा खाते हैं। इस सेरेमनी में वित्त मंत्री और वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारी शामिल होते हैं। हलवा सेरेमनी के बाद बजट की छपाई शुरू हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement