Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक में निर्मला सीतारमण ने खिलाया अधिकारियों को हलवा, जानिए क्या होती है यह सेरेमनी

Halwa Ceremony : बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक में निर्मला सीतारमण ने खिलाया अधिकारियों को हलवा, जानिए क्या होती है यह सेरेमनी

Halwa Ceremony : बजट से पहले आज मंगलवार को हलवा सेरेमनी का आयोजन हुआ है। नॉर्थ ब्लॉक में हुए इस आयोजन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों को हलवा खिलाया।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 16, 2024 19:24 IST
हलुआ सेरेमनी- India TV Paisa
Photo:FILE हलुआ सेरेमनी

Halwa Ceremony : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को पूर्ण बजट पेश करने वाली हैं। इससे पहले आज मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी का आयोजन हुआ। केंद्रीय बजट 2024 के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण के रूप में आज हलवा समारोह नॉर्थ ब्लॉक में निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में आयोजित किया गया है। हर साल बजट से पहले हलवा सेरेमनी आयोजित करने की परंपरा है।

10 दिन तक बेसमेंट में रहते हैं कर्मचारी

हलवा सेरेमनी बजट के दस्तावेजीकरण के बाद मनाई जाती है। यह सेरेमनी बजट प्रेस में मनाई जाती है। बजट प्रेस नॉर्थ ब्लॉक में नीचे बेसमेंट में है। बड़ी कढ़ाही में हलवा बनता है और सब लोग हलवा खाते हैं। इस सेरेमनी में वित्त मंत्री और वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारी शामिल होते हैं। हलवा सेरेमनी के बाद बजट की छपाई शुरू हो जाती है। हलवा बनने के बाद बजट छापने वाले 100 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी वहीं रहते हैं। ये लोग 10 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ही रहते हैं। ये लोग वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद ही बाहर निकलते हैं। बजट से जुड़ी कोई भी जानकारी लीक ना हो, इसलिए यह नियम है।

क्यों बनता है हलवा?

हलवा सेरेमनी बजट की तैयारी पूरी हो जाने और वित्त मंत्री के बजट भाषण से पहले होती है। बजट बनाने में लगे लोगों की कई दिनों की मेहनत रंग लाती है, तो एक उत्साह का माहौल रहता है। भारतीय परंपरा में कोई भी अच्छा काम होने पर मीठा खाने और खिलाने की परंपरा है। हलावा खिलाकर बजट बनाने में लगे अधिकारियों का मुंह मीठा कराया जाता है। साल 2022 में कोरोना महामारी प्रोटोकॉल को देखते हुए हलवा सेरेमनी नहीं मनाई गई थी। उस साल बजट का दस्तावेजीकरण नहीं हुआ था। बल्कि इसे डिजिटल रूप से पेश किया गया था। उस समय हलवा सेरेमनी के बजाय मिठाई बांटी गई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement