Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bank Holidays on Raksha Bandhan : क्या आपके शहर में राखी पर बंद रहेंगे बैंक, जानिए कहां-कहां रहेगी छुट्टी

Bank Holidays on Raksha Bandhan : क्या आपके शहर में राखी पर बंद रहेंगे बैंक, जानिए कहां-कहां रहेगी छुट्टी

Bank Holidays on Raksha Bandhan : राखी पर सोमवार को त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: August 18, 2024 21:46 IST
रक्षाबंधन की छुट्टी- India TV Paisa
Photo:REUTERS रक्षाबंधन की छुट्टी

Bank Holidays on Raksha Bandhan : देशभर में सोमवार, 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन कई राज्यों में सरकारी छुट्टी है। वहीं, कई राज्यों में ऑफिस खुले रहेंगे। अगर आपको सोमवार को बैंकों से जुड़े काम निपटाने हैं, तो पहले जान लें कि आपके शहर में बैंक खुले रहेंगे या नहीं। आइए जानते हैं कि राखी पर कहां-कहां बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

मध्यप्रदेश में बंद रहेंगे बैंक

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैंकिंग क्षेत्र में कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को "negotiable instruments act, 1881" के अंतर्गत 19 अगस्त को रक्षाबंधन एवं 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार के अवसर पर अवकाश की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव से बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने राज्य के अन्य कर्मचारियों की तरह बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी रक्षाबंधन और श्रीकृष्ण जन्माष्टी का त्यौहार मनाने के लिए अवकाश प्रदान करने की मांग की थी।

राखी पर इन राज्यों में रहेगी बैंकों की छुट्टी

सोमवार, 19 अगस्त को देशभर में राखी का त्योहार मनाया जाएगा। साथ ही इस दिन झूला पूर्णिमा तथा बीर विक्रम किशोर मानिक्य बहादुर का जन्मदिन भी है। इसके चलते सोमवार को त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त महीने में बैंकों की छुट्टी

  • 19 अगस्त (सोमवार) - रक्षाबंधन/झूला पूर्णिमा/बीर विक्रम किशोर मानिक्य बहादुर का जन्मदिन के चलते त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।
  • 20 अगस्त (मंगलवार) - श्री नारायण गुरु जयंती के चलते केरल में बैंक बंद रहेंगे।
  • 24 अगस्त - चौथे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।
  • 25 अगस्त - रविवार के चलते बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
  • 26 अगस्त (सोमवार) - जन्माष्टमी (श्रावण वद-8)/कृष्ण जयंती के चलते गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

क्या शेयर मार्केट की रहेगी छुट्टी?

देशभर में सोमवार, 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। अगर आप सोच रहे हैं कि राखी पर शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी, तो ऐसा नहीं है। रक्षाबंधन के दिन शेयर बाजार खुला रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों ही राखी के दिन खुले रहेंगे। आप आम दिनों की तरह इस दिन भी शेयर खरीद-बेच सकेंगे। इक्विटी, डेरिवेटिव्ज, सिक्युरिटीज लेंडिंग और बोरोइंड (SLB) सहित सभी सेगमेंट में इस दिन ट्रेडिंग खुली रहेगी। इसके अलावा, करेंसी और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्ज सेगमेंट्स में भी ट्रेडिंग चालू रहेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement