वोडाफोन आइडिया के करोड़ों ग्राहकों के लिए कभी भी बुरी खबर आ सकती है। जी हां, कंपनी आने वाले समय में टैरिफ रेट्स में बढ़ोतरी कर सकती है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के एक सीनियर अधिकारी ने गुरुवार को टैरिफ में एक बार फिर बढ़ोतरी की वकालत की। उन्होंने कहा कि डेटा का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को सेवाओं के लिए ज्यादा भुगतान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे इंडस्ट्री को उचित रिटर्न मिल सकेगा और समाज के सभी वर्गों को ‘कनेक्टिविटी’ सुनिश्चित हो सकेगी।
महत्वपूर्ण मोड़ पर भारतीय वायरलेस सेक्टर
बताते चलें कि वोडाफोन आइडिया (VIL) ने बुधवार को ही 30 सितंबर, 2024 को खत्म हुई दूसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा की थी। कंपनी के वित्तीय नतीजों की घोषणा के बाद टेलीकॉम कंपनी के सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने कहा था कि टैरिफ रेट्स में हाल ही में की गई बढ़ोतरी की वजह से बीएसएनएल को होने वाला ग्राहकों का नुकसान सरकारी टेलीकॉम कंपनी के ‘‘नेटवर्क एक्सपीरियंस’’ के कारण अब पलट रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायरलेस सेक्टर एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है।
डेटा डेवलपमेंट का समर्थन करने के लिए बड़े निवेश की जरूरत
सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने कहा कि जहां एक तरफ नई टेक्नोलॉजी के उभार का समर्थन करने और डेटा डेवलपमेंट का समर्थन करने के लिए बड़े निवेश की जरूरत है, वहीं दूसरी तरफ समाज के सभी वर्गों को संपर्क या कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए शुल्क सामर्थ्य को बनाए रखने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘ये तभी संभव है जब सेवाओं का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ग्राहक ज्यादा भुगतान करेंगे, ताकि इंडस्ट्री को किए गए बड़े निवेश पर उचित रिटर्न मिल सके। इसलिए, इंडस्ट्री को अपनी पूंजी की लागत वसूलने के लिए टैरिफ को और ज्यादा तर्कसंगत बनाने की जरूरत है।’’
11-24 फीसदी टैरिफ बढ़ा चुकी है कंपनी
बताते चलें कि कंपनी ने 4 जुलाई से मोबाइल सर्विसेज की दरों में 11 से 24 प्रतिशत का इजाफा किया है। टैरिफ रेट्स बढ़ाने के बाद कंपनी के कुल ग्राहकों के साथ-साथ 4G ग्राहकों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई है। तिमाही आधार पर कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या 21 करोड़ से घटकर 20.5 करोड़ और 4G ग्राहकों की संख्या 12.67 करोड़ से घटकर 12.59 करोड़ हो गई।