Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Axis और HDFC Bank के 14 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज रात से इतने समय तक बंद रहेगी ऑनलाइन बैंकिंग

Axis और HDFC Bank के 14 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज रात से इतने समय तक बंद रहेगी ऑनलाइन बैंकिंग

Axis and HDFC Bank online banking services : सिस्टम अपग्रेडेशन और सिटी इंडिया के बिजनेस ट्रांजिसन के चलते एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक की कई सेवाएं इस वीकेंड बाधित रहेंगी।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 12, 2024 23:13 IST
एक्सिस बैंक एचडीएफसी...- India TV Paisa
Photo:REUTERS एक्सिस बैंक एचडीएफसी बैंक न्यूज

HDFC बैंक और एक्सिस बैंक के लगभग 14 करोड़ ग्राहकों को इस वीकेंड में बैंकिंग सेवाओं में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। ये दोनों बैंक अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहे है। साथ ही एक्सिस बैंक सिटी इंडिया के बिजनेस का ट्रांजिसन भी कर रहा है। दोनों बैंकों ने अपने ग्राहकों को सेवाओं में रुकावट के बारे में सूचित किया है। HDFC बैंक देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता है। इसके 9.32 करोड़ ग्राहक हैं। बैंक ने घोषणा की थी कि वह 13 जुलाई को अपने कोर बैंकिंग सिस्टम (CBS) को एक नए इंजीनियरिंग प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट करने के लिए सिस्टम अपग्रेड करेगा, जिससे ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके।

HDFC Bank की सेवाएं कब रहेंगी बाधित?

बैंक ने बताया कि 13 जुलाई 2024 को सुबह 3 बजे से 3.45 बजे तक और सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक यूपीआई सेवाएं ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। इसके अलावा, व्यापारियों को कार्ड के माध्यम से भुगतान मिलना जारी रहेगा, लेकिन पिछले दिन के भुगतान के लिए खाते का अपडेट अपग्रेड के बाद ही उपलब्ध होगा। बैंक के अनुसार, सिस्टम अपग्रेड के दौरान HDFC बैंक के ग्राहक अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग स्वाइप मशीनों पर और ऑनलाइन लेनदेन के लिए कर सकेंगे, लेकिन सीमित राशि के लिए। वे अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी एटीएम से भी सीमित राशि निकाल सकते हैं।

एक्सिस बैंक के ग्राहकों को इस वीकेंड होगी बड़ी परेशानी

वहीं, एक्सिस बैंक देश में तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता है। इसके 4.8 करोड़ ग्राहक हैं। बैंक ने सूचित किया कि बैंक के प्लेटफॉर्म पर कुछ सेवाएं 12 जुलाई रात 10 बजे से 14 जुलाई सुबह 9 बजे तक अनुपलब्ध रहेंगी। एक्सिस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप पर सेवाएं, NEFT, RTGS और IMPS के माध्यम से एक्सिस बैंक खातों से फंड ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड लेनदेन, म्यूचुअल फंड सब्सक्रिप्शन और लोन सेवाएं 13 जुलाई और 14 जुलाई के दौरान अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। बैंक ने 1 मार्च 2023 को सिटी इंडिया के खुदरा कारोबार का अधिग्रहण पूरा कर लिया था और तब कहा था कि एकीकरण 18 महीनों में पूरा हो जाएगा। सिटी इंडिया के बिजनेस के ट्रांजिसन के चलते ये सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित रहेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement