Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रोजना सिर्फ 120 रुपये खर्च कर 34 की उम्र में खरीदा 3 घर और खोला कैट कैफे, पढ़ें बचत की महारथी एक महिला की कहानी

रोजना सिर्फ 120 रुपये खर्च कर 34 की उम्र में खरीदा 3 घर और खोला कैट कैफे, पढ़ें बचत की महारथी एक महिला की कहानी

वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के बावजूद, तमोगामी अभी भी तंगहाली में रह रही है और अपनी किराये की आय और वेतन का उपयोग अपने संपत्ति पोर्टफोलियो को और बढ़ाने के लिए करने की योजना बना रही है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 28, 2024 9:55 IST
Saki Tamogami- India TV Paisa
Photo:FILE साकी तमोगामी

एक 34 वर्षीय जापानी महिला ने असाधारण बचत का नमूना पेश कर जीवन को संवारने की नजीर पेश की है। उस महिला का नाम है साकी तमोगामी, जिसे अब "देश की सबसे बड़ी बचत करने वाली लड़की" कहा जाता है। उसने न सिर्फ फिजूलखर्ची रोक कर काफी कम उम्र में 3 घर खरीदा बल्कि एक कैट कैफे भी खोल लिया है। उसने ये सब सिर्फ 15 वर्षों के भीतर किया है। तमोगामी ने पहली बार 2019 में चर्चा में आई जब वह लोकप्रिय जापानी टेलीविजन कार्यक्रम ‘हैप्पी! बॉम्बी गर्ल’ में दिखाई दीं, जिसमें उन युवा महिलाओं की कहानियों पर प्रकाश डाला गया जो धैर्य और दृढ़ता के माध्यम से चुनौतियों पर विजय प्राप्त करती हैं। हालांकि, उनकी कहानी अपनी अनूठीता और पैसे बचाने के लिए बिल्कुल अलग है। 

19 की उम्र में गोल सेट किया

तमोगामी ने 19 साल की उम्र में खुद के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य, 34 साल की उम्र तक तीन घरों का मालिक बनना निर्धारित किया। कई लोगों के लिए यह एक असंभव सपना था, वह उसने अपने सख्त वित्तीय अनुशासन के कारण सच कर दिखाया। विश्वविद्यालय से स्नातक होने और एक प्रॉपर्टी एजेंट के यहां नौकरी पाने के बाद, तमोगामी ने केवल 200 येन (लगभग 120 रुपये) के मामूली दैनिक बजट पर जीवन यापन किया। वह अपना सारा खाना घर पर ही बनाती थी, टोस्ट, उडोन नूडल्स और डिस्काउंटेड मूली जैसे सस्ते खाने पर निर्भर रहती थी। इस तरह वह अपने सपने को पूरा करने के लिए बड़ी बचत करती रही। 

नए कपड़े भी खरीदने से बचती थी 

वह नए कपड़े खरीदने से भी बचती थी, इसके बजाय वह रिश्तेदारों से मिले कपड़ों पर निर्भर रहती थी। उसने अपने फर्नीचर को कचरे से बनाया था। जब उसके लंबे, बिना संवारे बाल काफी लंबे हो गए, तो उसने उन्हें 3,100 येन (1,800 रुपये) में बेच दिया, जिससे आधे महीने का खर्च निकल गया। 27 साल की उम्र तक, तमोगामी ने पहला घर खरीदने के लिए पर्याप्त बचत कर ली थी, जिसकी कीमत 10 मिलियन येन (61 लाख रुपये) थी। उसने संपत्ति से मिलने वाली किराये की आय का इस्तेमाल लोन चुकाने के लिए किया। दो साल बाद 18 मिलियन येन (1.1 करोड़ रुपये) में दूसरा घर खरीदा। 2019 तक, उसने 37 मिलियन येन (2.3 करोड़ रुपये) की लागत से तीसरा घर खरीदने का अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। कम खर्च में जीवन जीने की उसकी प्रेरणा जानवरों के प्रति उसके गहरे प्रेम से उपजी थी। वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के बावजूद, तमोगामी अभी भी तंगहाली में रह रही है और अपनी किराये की आय और वेतन का उपयोग अपने संपत्ति पोर्टफोलियो को और बढ़ाने के लिए करने की योजना बना रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement