Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हैदराबाद में डेटा सेंटर कारोबार का विस्तार करेगा अमेजन, स्किल्ड युवाओं को बड़ी संख्या में मिलेगा रोजगार

हैदराबाद में डेटा सेंटर कारोबार का विस्तार करेगा अमेजन, स्किल्ड युवाओं को बड़ी संख्या में मिलेगा रोजगार

अमेजन वेब सर्विसेज व्यवसाय के विस्तार के साथ तेलंगाना देश में क्लाउड और डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 11, 2024 14:36 IST
Data Center - India TV Paisa
Photo:FILE डेटा सेंटर

अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने हैदराबाद में अपनी उपस्थिति बढ़ाते हुए एआई/एमएल आधारित सेवाओं के लिए यहां एक नया हाइपरस्केल डेटा सेंटर शुरू करने की योजना बनाई है। कंपनी ने हैदराबाद में अपने डेटा सेंटर सुविधाओं और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने में बड़ा निवेश करने में गहरी रुचि व्यक्त की है। यानी स्किल्ड को युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। 

युवाओं तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू के नेतृत्व में राज्य के एक प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकी प्रांत कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में एडब्ल्यूएस डेटा सेंटर प्लानिंग और डिलीवरी के उपाध्यक्ष केरी पर्सन से मुलाकात की। मंत्री ने कंपनी को तेलंगाना में अपना डेटा सेंटर संचालन अधिक मजबूत करने के लिए राजी किया।

तेलंगाना में पहले से ही मजबूत उपस्थिति

अमेजन की तेलंगाना में पहले से ही मजबूत उपस्थिति है। हैदराबाद में दुनिया की उनकी सबसे बड़ी कॉर्पोरेट बिल्डिंग है। अमेज़ॅन ने पिछले साल हैदराबाद में अपना समर्पित एयर कार्गो नेटवर्क 'अमेजन एयर' लॉन्च किया था।एडब्ल्यूएस ने हैदराबाद को एक रणनीतिक क्षेत्र के रूप में नामित किया है। यहां उसके तीन बड़े डेटा सेंटर पहले से ही चालू हैं। राज्य सरकार ने रविवार को हैदराबाद में एक बयान में बताया कि कंपनी ने प्रतिनिधिमंडल के साथ नए हाइपर-स्केल डेटा सेंटर सहित अपने व्यवसाय के आगे विस्तार की योजनाओं को साझा किया।

विस्तार करने के अवसर से उत्साहित

श्रीधर बाबू ने कहा, "अमेजन के साथ हमारी बातचीत बेहद सकारात्मक और सफल रही। हमने कंपनी को आश्वासन दिया कि हम उन्हें हैदराबाद में उनके लक्ष्यों को सफल बनाने के लिए सर्वोत्तम प्रोत्साहन और पूर्ण समर्थन प्रदान करेंगे। हमें अपने राज्य में उनकी उपस्थिति के बड़े विस्तार की उम्मीद है।" केरी पर्सन ने कहा: "मैं तेलंगाना के हैदराबाद में हमारे क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर का और विस्तार करने के अवसर से उत्साहित हूं, जो भारत में एडब्ल्यूएस की रणनीति का एक अभिन्न अंग है। हमें उम्मीद है कि हैदराबाद में एडब्ल्यूएस क्षेत्र निकट भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित भारत में एडब्ल्यूएस की क्लाउड सेवाओं के विकास का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।"

दुनियाभर में 15 करोड़ से अधिक कर्मचारी 

अमेजन वेब सर्विसेज व्यवसाय के विस्तार के साथ तेलंगाना देश में क्लाउड और डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। अमेजन कंप्यूटिंग, स्टोरेज, डेटाबेस, नेटवर्किंग, मशीन लर्निंग, एनालिटिक्स और अन्य सेवाओं सहित क्लाउड व्यवसाय सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें अब एआई भी शामिल होगा। अमेजन का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में है। कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1.89 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है और दुनियाभर में इसके 15 करोड़ से अधिक कर्मचारी हैं। 

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement