Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India ने 10 केबिन क्रू मेंबर्स को किया सस्पेंड, इस मामले में एयरलाइंस ने लिया एक्शन

Air India ने 10 केबिन क्रू मेंबर्स को किया सस्पेंड, इस मामले में एयरलाइंस ने लिया एक्शन

एयर इंडिया ने केबिन क्रू सदस्यों के लिए संशोधित नीति पेश की है, जो 1 दिसंबर से प्रभावी होगी। ऑल इंडिया केबिन क्रू एसोसिएशन ने कमरा शेयर करने की जरूरत का विरोध किया है, इसे अवैध, कानून के मुताबिक, गलत और कई मोर्चों पर शुरू से ही अमान्य करार दिया है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 28, 2024 23:37 IST
1 दिसंबर से प्रभावी नई नीति के तहत, सदस्यों को लेओवर के दौरान कमरे साझा करने की जरूरत होगी।- India TV Paisa
Photo:FILE 1 दिसंबर से प्रभावी नई नीति के तहत, सदस्यों को लेओवर के दौरान कमरे साझा करने की जरूरत होगी।

टाटा समूह की अगुवाई वाली एयरलाइन एयर इंडिया ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए अपने 10 केबिन क्रू मेंबर्स को सस्पेंड कर दिया। ये मेंबर्स एयरलाइन की संशोधित नीति के खिलाफ दूसरे मेंबर को भड़का रहे थे, जिस पर एयर इंडिया ने एक्शन लिया। पीटीआई की खबर के मुताबिक, संशोधित नीति के तहत केबिन क्रू मेंबर्स को लेओवर के दौरान कमरे शेयर करने की भी जरूरत होती है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, सोमवार को एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

संशोधित नीति 1 दिसंबर से प्रभावी होगी

खबर के मुताबिक, विस्तारा के अगले महीने खुद के साथ मर्जर से पहले, एयर इंडिया ने केबिन क्रू सदस्यों के लिए संशोधित नीति पेश की है, जो 1 दिसंबर से प्रभावी होगी। ऑल इंडिया केबिन क्रू एसोसिएशन ने कमरा शेयर करने की जरूरत का विरोध किया है, इसे अवैध, कानून के मुताबिक, गलत और कई मोर्चों पर शुरू से ही अमान्य करार दिया है। इस मुद्दे को हल करने के लिए इसने श्रम मंत्रालय के हस्तक्षेप की भी मांग की है। इस बैकग्राउंड में, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने कुछ केबिन क्रू सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की है।

कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग 25,000 होगी

सूत्र ने कहा कि नीति के खिलाफ विरोध करने के लिए दूसरों को भड़काने के आरोप में 10 केबिन क्रू सदस्यों को निलंबित कर दिया गया है। इस मुद्दे पर एयर इंडिया की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई। घाटे में चल रही एयर इंडिया को जनवरी 2022 में टाटा समूह ने अधिग्रहित कर लिया था और तब से, पूर्ण-सेवा वाहक को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत कई बदलाव किए गए हैं। एयर इंडिया और विस्तारा में कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग 25,000 होगी। इनमें से लगभग 12,000 केबिन क्रू सदस्य होंगे।

औद्योगिक विवाद का सम्मान करने का आग्रह

एसोसिएशन ने एयर इंडिया के प्रमुख कैंपबेल विल्सन को भी पत्र लिखकर उनसे मौजूदा यथास्थिति का उल्लंघन न करने और औद्योगिक न्यायाधिकरण की पवित्रता और इस मुद्दे पर लंबित औद्योगिक विवाद का सम्मान करने का आग्रह किया है। इसने पिछले समझौतों और न्यायाधिकरण के फैसलों के मुताबिक पायलटों के लिए आवास नीति के मुताबिक होटल आवास और आवास की शर्तों की मांग की है। 1 दिसंबर से प्रभावी नई नीति के तहत, सदस्यों को लेओवर के दौरान कमरे साझा करने की जरूरत होगी, सिवाय केबिन अधिकारियों और विस्तारा के साथ 11 नवंबर को होने वाले विलय से पहले अल्ट्रा-लॉन्ग-हॉल फ्लाइट्स का संचालन करने वालों के।

अल्ट्रा-लॉन्ग-हॉल फ्लाइट्स

अल्ट्रा-लॉन्ग-हॉल फ्लाइट्स पर केबिन क्रू के सदस्यों को लेओवर के दौरान सिंगल रूम मिलेंगे और साथ ही फ्लाइट के डायवर्जन की स्थिति में अनिर्धारित लेओवर के दौरान भी। आम तौर पर, अल्ट्रा-लॉन्ग-हॉल फ्लाइट्स वे होती हैं जिनकी अवधि 16 घंटे या उससे अधिक होती है। एयर इंडिया उत्तरी अमेरिका के लिए ऐसी फ्लाइट्स संचालित करती है। आंतरिक संचार के मुताबिक, केबिन अधिकारी, जो लगभग 8 सालों के उड़ान अनुभव वाले वरिष्ठ सदस्य हैं, उन्हें भी लेओवर के दौरान सिंगल रूम मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement