Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयर इंडिया-एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा का रतन टाटा को सलाम, याद में फ्लाइट में किया अनाउंसमेंट

एयर इंडिया-एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा का रतन टाटा को सलाम, याद में फ्लाइट में किया अनाउंसमेंट

रतन टाटा का निधन ऐसे समय में हुआ है जब ग्रुप अपने एयरलाइन व्यवसाय के इंटीग्रेशन को पूरा करने की प्रक्रिया में है। एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट का एकीकरण 1 अक्टूबर को पूरा हो गया था, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 12 नवंबर को होना है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 10, 2024 13:56 IST
रतन टाटा के लिए विमानन क्षेत्र विशेष रूप से उनके दिल के करीब था।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV रतन टाटा के लिए विमानन क्षेत्र विशेष रूप से उनके दिल के करीब था।

टाटा समूह की एयरलाइंस कंपनियां-एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा ने रतन टाटा को याद करते हुए गुरुवार को फ्लाइट के अंदर लगातार अनाउंसमेंट कर रही हैं। रतन टाटा के लिए विमानन क्षेत्र विशेष रूप से उनके दिल के करीब था। 86 साल के रतन टाटा, जो टाटा संस के मानद चेयरमैन भी थे, ने बुधवार रात मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। पीटीआई की खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि टाटा समूह का हिस्सा तीनों एयरलाइंस दिन के दौरान अपनी उड़ानों में टाटा की याद में घोषणाएं करेंगी।

एयरलाइंस कंपनियों के एकीकरण के वक्त कह गए अलविदा

रतन टाटा का निधन ऐसे समय में हुआ है जब ग्रुप अपने एयरलाइन व्यवसाय के इंटीग्रेशन को पूरा करने की प्रक्रिया में है। एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट का एकीकरण 1 अक्टूबर को पूरा हो गया था, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 12 नवंबर को होना है। विस्तारा टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच एक संयुक्त उद्यम है। एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैंपबेल विल्सन ने कर्मचारियों से कहा कि एयर इंडियंस विशेष रूप से भारतीय विमानन और टाटा एयरलाइंस में टाटा के अपार योगदान को स्वीकार करते हैं और इसके लिए आभारी हैं।

उनकी विरासत आज भी कायम है और आगे भी प्रेरित करती रहेगी

कर्मचारियों को दिए गए अपने संदेश में एयर इंडिया एक्सप्रेस के एमडी आलोक सिंह ने कहा कि टाटा का जुनून और विमानन के प्रति उनका अपार योगदान तथा समूह और संगठन को आकार देने में उनका मार्गदर्शन इस क्षति को और गहरा बनाता है। उन्होंने कहा कि उनकी विरासत आज भी कायम है और आगे भी हमें प्रेरित करती रहेगी। विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन ने कर्मचारियों से कहा कि टाटा हमेशा से ही टाटा समूह और पूरे देश में हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं और रहेंगे।

सोशल मीडिया हैंडल की बदली थीम

इस बीच, दिवंगत रतन टाटा के सम्मान में एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर गहरे रंग की पृष्ठभूमि में सफेद लिली की थीम अपनाई। सिर्फ टाटा समूह की एयरलाइंस ही नहीं, इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर ने भी रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी। टाटा के निधन पर शोक जताते हुए इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा कि देश के लिए कई क्षेत्रों में उनका अमूल्य योगदान, प्रेरणा का स्रोत और विरासत हमेशा बनी रहेगी। इंस्टाग्राम पर इंडिगो द्वारा पोस्ट किए गए एल्बर के संदेश के मुताबिक, इंडिगो में, हम उनके दूरदर्शी नेतृत्व और भारतीय विमानन में योगदान के लिए आभारी हैं, और उनके निधन से बहुत दुखी हैं।

अकासा एयर और स्पाइसजेट ने भी दी श्रद्धांजलि

एक्स पर, अकासा एयर ने कहा कि टाटा की विरासत अद्वितीय उत्कृष्टता, नवाचार और करुणा की है। स्पाइसजेट ने एक्स पर एक पोस्ट में टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें एक दूरदर्शी नेता और अग्रणी उद्यमी के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने इनोवेशन और सामाजिक जिम्मेदारी के माध्यम से आधुनिक भारत के निर्माण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। सिंगापुर एयरलाइंस, जिसका टाटा समूह के साथ पुराना संबंध है, ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह  एक दूरदर्शी वैश्विक व्यापार नेता, साथ ही एक प्रिय भागीदार और प्रिय मित्र थे।

सम्मान में एयरबस ने उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया

टाटा, जो एक पायलट भी थे और विमानन के प्रति जुनूनी थे, ने जनवरी 2022 में सरकार से एयर इंडिया के टाटा समूह के अधिग्रहण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि टाटा के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारत के उद्योग को बदल दिया, बल्कि देश के विमानन क्षेत्र को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दिवंगत टाटा के सम्मान में, यूरोपीय विमान निर्माता एयरबस ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में अपने नए भारत और दक्षिण एशिया मुख्यालय और प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन को रद्द कर दिया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement