Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी ग्रुप की ये दो कंपनियां UNEZA में शामिल, जानें क्या है पूरा मामला

अडाणी ग्रुप की ये दो कंपनियां UNEZA में शामिल, जानें क्या है पूरा मामला

बयान के अनुसार, अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) और अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) भारत में अपने-अपने सेक्टरों में इस ग्लोबल अलायंस में शामिल होने वाली पहली कंपनियां बन गई हैं।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 24, 2024 16:56 IST
लीडिंग ग्लोबल यूनिट्स और बिजली कंपनियों को एकजुट करता है UNEZA- India TV Paisa
Photo:REUTERS लीडिंग ग्लोबल यूनिट्स और बिजली कंपनियों को एकजुट करता है UNEZA

देश के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी के नेतृत्व वाले अडाणी ग्रुप की दो कंपनियां- अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ‘यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो अलायंस’ (UNEZA) में शामिल हो गई हैं। दोनों कंपनियों ने मंगलवार को एक जॉइंट स्टेटमेंट जारी कर इसकी जानकारी दी। 

लीडिंग ग्लोबल यूनिट्स और बिजली कंपनियों को एकजुट करता है UNEZA

UNEZA की स्थापना COP28 में यूएई की कार्य घोषणा को अपनाने के साथ की गई थी। ये गठबंधन लीडिंग ग्लोबल यूनिट्स और बिजली कंपनियों को एकजुट करता है ताकि रिन्यूएबल एनर्जी के लिए तैयार ग्रिड के डेवलपमेंट को आगे बढ़ाया जा सके, क्लीन एनर्जी सॉल्यूशन्स को बढ़ावा दिया जा सके और इलेक्ट्रिफिकेशन्स की कोशिशों को आगे बढ़ाया जा सके। 

UNEZA में शामिल होने के बाद क्या करेंगी अडाणी ग्रुप की ये दोनों कंपनियां

बयान के अनुसार, अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) और अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) भारत में अपने-अपने सेक्टरों में इस ग्लोबल अलायंस में शामिल होने वाली पहली कंपनियां बन गई हैं। UNEZA के सदस्य के तौर पर AGEL स्वच्छ ऊर्जा के निर्माण, ऊर्जा सुरक्षा में वृद्धि और ऊर्जा दक्षता में सुधार जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जबकि एईएसएल हरित ऊर्जा के पारेषण और वितरण के लिए एक विश्वसनीय ग्रिड बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में अपने प्रयासों को दोगुना करेगी। एजीईएल और एईएसएल, दोनों का लक्ष्य 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करना है।

मंगलवार को दोनों कंपनियों के शेयरों में दिखी अच्छी बढ़त

बताते चलें कि आज अडाणी ग्रुप की इन दोनों कंपनियों के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली। जहां एक तरफ AGEL के शेयर आज 1.83 प्रतिशत (37.10 रुपये) की बढ़त के साथ 2069.25 रुपये के भाव पर बंद हुए तो वहीं दूसरी ओर AESL के शेयर 2.21 प्रतिशत (22.70 रुपये) की तेजी के साथ 1049.50 रुपये के भाव पर बंद हुआ। बताते चलें कि AGEL का मौजूदा मार्केट कैप 3,27,775.92 रुपये है और AESL का मौजूदा मार्केट कैप 1,26,074.61 रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement