Highlights
- 2020 के बाद 2021 में टेलीविजन पर कुल विज्ञापन समय 22 प्रतिशत बढ़कर 182.4 करोड़ सेकंड पर पहुंच गया
- 2020 में विज्ञापन का कुल समय घटकर 149.7 करोड़ रह गया था, जो 2019 में 154.2 करोड़ सेकंड था
- इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लेकर विज्ञापनदाताओं के बीच व्यापक रुचि नहीं दिख रही है
मुंबई। कोविड-19 महामारी से प्रभावित 2020 के बाद 2021 में टेलीविजन पर कुल विज्ञापन समय 22 प्रतिशत बढ़कर 182.4 करोड़ सेकंड पर पहुंच गया। प्रसारण दर्शक अनुसंधान परिषद 0(बार्क) ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। वर्ष 2020 में विज्ञापन का कुल समय घटकर 149.7 करोड़ रह गया था, जो 2019 में 154.2 करोड़ सेकंड था।
बार्क ने कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा आयोजित किये जाने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लेकर विज्ञापनदाताओं के बीच व्यापक रुचि नहीं दिख रही है। उसने कहा कि हाई-डेफिनेशन चैनलों पर विज्ञापन का समय 11 प्रतिशत जबकि सामान्य श्रेणी में विज्ञापन समय 22 प्रतिशत बढ़ा है। बार्क ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि समग्र दृष्टिकोण से शीर्ष दस विज्ञापनदाताओं का कुल विज्ञापन समय में 78 करोड़ सेकंड का हिस्सा रहा, जो कुल विज्ञापन समय का आधे से कुछ कम है।
वही शीर्ष दस के बाद अगले 40 विज्ञापनदाताओं की कुल विज्ञापन समय में 34 करोड़ सेकंड की हिस्सेदारी रही। ग्राहक भागीदारी और आय को लेकर बार्क के प्रमुख आदित्य पाठक ने कहा कि 2021 ने प्रसारण उद्योग के लिए बहुत जरूरी उत्साह दिया। इस दौरान 9,000 विज्ञापनदाताओं ने विज्ञापन देने के लिए टेलीविजन को चुना।
रिपोर्ट के अनुसार, 2021 के दौरान कुल 9,239 विज्ञापनदाताओं ने 14,616 ब्रांड का विज्ञापन दिया और इसमें से 4,483 या लगभग आधे नए विज्ञापनदाता थे।