
अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने तीसरी तिमाही में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 2,208.41 करोड़ रुपये की तुलना में 14.12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,520.26 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी ने समीक्षाधीन तिमाही के लिए परिचालन से राजस्व 7,963.55 करोड़ रुपये दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के 6,920.10 करोड़ रुपये के मुकाबले 15.08 प्रतिशत अधिक है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, कंपनी का EBITDA साल-दर-साल 15 प्रतिशत बढ़कर 4,802 करोड़ रुपये हो गया।
EBITDA पूर्वानुमान बढ़ाया
खबर के मुताबिक, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने वित्त वर्ष 25 के EBITDA पूर्वानुमान को भी बढ़ाकर 18,800-18,900 करोड़ रुपये कर दिया है। अदानी पोर्ट्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 के लिए अखिल भारतीय कार्गो बाजार में हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2024 के 26.5 प्रतिशत से बढ़कर 27.2 प्रतिशत हो गई। वित्त वर्ष 2025 के लिए कंटेनर बाजार में हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2024 के 44.2 प्रतिशत से बढ़कर 45.2 प्रतिशत हो गई।
9 महीने में 332 MMT कार्गो वॉल्यूम
वित्त वर्ष 2025 की 9 महीने की अवधि में, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने 332 MMT कार्गो वॉल्यूम दर्ज किया, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक है। इसमें कंटेनर, तरल पदार्थ और गैस और शुष्क और शुष्क बल्क कार्गो (लौह अयस्क, चूना पत्थर, खनिज, कोकिंग कोयला, आदि) में वृद्धि ने भूमिका निभाई। कंपनी ने कहा कि लॉजिस्टिक्स ने कंटेनर वॉल्यूम, बल्क कार्गो और एमएमएलपी पर हैंडल किए गए कंटेनर वॉल्यूम में वृद्धि के साथ अपनी गति बनाए रखी।
अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने कहा कि नवंबर 2024 के दौरान मुंद्रा ने 396 जहाजों को हैंडल किया और 845 जहाजों की आवाजाही की। यह बंदरगाह द्वारा अब तक की सबसे बड़ी मासिक उपलब्धि है। मुंद्रा बंदरगाह ने महीने के दौरान एक ही खेप में रिकॉर्ड तोड़ 5,405 कारों का निर्यात भी किया गया।