Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group और Infosys समेत इन भारतीय कंपनियों ने मचाया धमाल, दुनिया के बेस्ट संस्थानों में आया नाम

Adani Group और Infosys समेत इन भारतीय कंपनियों ने मचाया धमाल, दुनिया के बेस्ट संस्थानों में आया नाम

रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद माइक्रोसॉप्ट कर्मचारी संतुष्टि के मामले में गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के बाद दूसरी सबसे अधिक रेटेड कंपनी रही। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि कर्मचारी ग्रो करें।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 14, 2024 8:47 IST
दुनिया की टॉप कंपनियां- India TV Paisa
Photo:REUTERS दुनिया की टॉप कंपनियां

TIME's World's Best Companies of 2024 : अडानी ग्रुप, एचसीएल टेक, इन्फोसिस और विप्रो सहित कई अन्य भारतीय कंपनियों ने TIME की विश्व की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की सूची में जगह बनाई हैं। भारतीय कंपनियों में टॉप पर HCL Tech रही, जिसका टाइम की लिस्ट में 112वां स्थान है। इसके बाद Infosys 119वें स्थान पर और Wipro 134वें स्थान पर रही है। टाइम की वर्ल्ड्स बेस्ट कंपनीज ऑफ 2024 में शामिल अन्य भारतीय कंपनियां महिंद्रा ग्रुप, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टूब्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, आईटीसी लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी ग्रुप, एनटीपीसी लिमिटेड, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, गोदरेज एंड बॉयस, बजाज ग्रुप, सिप्ला, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और एमआरएफ हैं।

एपल लिस्ट में टॉप पर

टाइम की इस लिस्ट में अडानी ग्रुप का 736वां स्थान है। इस लिस्ट में अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉडी कंपनी एपल टॉप पर रही है। इसके बाद आयरलैंड की प्रमुख तकनीकी कंपनी एक्सेंचर का स्थान है। माइक्रोसॉफ्ट, बीएमडब्ल्यू ग्रुप और अमेजन अगले स्थानों पर हैं।

तीन आयामों पर बेस्ड है यह लिस्ट

विश्व की सर्वश्रेष्ठ कंपनियां 2024 की सूची तीन आयामों के विश्लेषण पर आधारित है- कर्मचारी संतुष्टि, राजस्व वृद्धि और स्थिरता। टाइम ने कहा, 'ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियां अभी भी अपने कर्मचारियों की खुशी में निवेश करती हैं। यह एक ऐसी क्वालिटी है, जिसने उन्हें स्टैटिस्टा और TIME द्वारा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 1,000 कंपनियों की एक नई सांख्यिकीय रैंकिंग की सूची में टॉप पर रखा है।''

अल्फाबेट कर्मचारी संतुष्टि के मामले में टॉप पर

रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद माइक्रोसॉप्ट कर्मचारी संतुष्टि के मामले में गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के बाद दूसरी सबसे अधिक रेटेड कंपनी रही। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि कर्मचारी ग्रो करें। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है, जो कर्मचारियों को खुश रखने और राजस्व को बढ़ाने में काम कर रहा है। एपल कर्मचारी संतुष्टि के मामले में चौथे स्थान पर रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement