Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अदानी ग्रुप और गूगल ने क्लिन इनर्जी के लिए मिलाए हाथ, जानें भारत में क्या मिलेगा फायदा

अदानी ग्रुप और गूगल ने क्लिन इनर्जी के लिए मिलाए हाथ, जानें भारत में क्या मिलेगा फायदा

इस साझेदारी के माध्यम से अदानी गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा संयंत्र में स्थित एक नई सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना से स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा। अदानी उद्योगों को डीकार्बोनाइज करने में मदद करने के लिए योजना बना रहा है।

Written By : Nirnay Kapoor Edited By : Sourabha Suman Updated on: October 03, 2024 14:38 IST
नई परियोजना के 2025 की तीसरी तिमाही में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV नई परियोजना के 2025 की तीसरी तिमाही में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

अदानी ग्रुप और गूगल ने गुरुवार को एक सहयोग की घोषणा की जो कंपनियों के सामूहिक स्थिरता लक्ष्यों को आगे बढ़ाएगा और भारत के ग्रिड में अधिक स्वच्छ ऊर्जा जोड़ेगा। गूगल ने 'गूगल फॉर इंडिया' कार्यक्रम में यह घोषणा की, जबकि अदानी समूह ने एक बयान में विस्तृत जानकारी दी। इस साझेदारी के माध्यम से अदानी गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा संयंत्र में स्थित एक नई सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना से स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा। इस नई परियोजना के 2025 की तीसरी तिमाही में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

उद्योगों को डीकार्बोनाइज करने में मदद मिलेगी

खबर के मुताबिक, बड़े पैमाने पर पवन, सौर, हाइब्रिड और ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं को वितरित करने में सिद्ध क्षमताओं के साथ, अदानी कमर्शियल और औद्योगिक (सी एंड आई) ग्राहकों को उनकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने और उनके कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए अनुकूलित अक्षय ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए अच्छी स्थिति में है। अदानी उद्योगों को डीकार्बोनाइज करने में मदद करने के लिए मर्चेंट और सी एंड आई सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहा है।

भारत में इन चीजों में मिलेगी मदद

कंपनी का कहना है कि यह खास सहयोग भारत में क्लाउड सेवाओं और संचालन को स्वच्छ ऊर्जा द्वारा समर्थित करके गूगल के 24/7 कार्बन-मुक्त ऊर्जा लक्ष्य को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और इस तरह भारत में गूगल के सतत विकास में योगदान देगा। अहमदाबाद में मुख्यालय वाला अदानी समूह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला विविध व्यवसायों का पोर्टफोलियो है। ऊर्जा और उपयोगिताओं, परिवहन और रसद (बंदरगाहों, हवाई अड्डों, शिपिंग और रेल सहित), प्राकृतिक संसाधनों और उपभोक्ता क्षेत्र में हितों के साथ, अदानी समूह ने बाजार में एक नेतृत्व की स्थिति स्थापित की है।

जबकि गूगल अल्फाबेट इंक की एक सहायक कंपनी है। गूगल का मिशन दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और उसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। सर्च, मैप्स, जीमेल, एंड्रॉइड, गूगल प्ले, गूगल क्लाउड, क्रोम और यूट्यूब जैसे उत्पादों और प्लेटफॉर्म के माध्यम से, गूगल अरबों लोगों के दैनिक जीवन में एक सार्थक भूमिका निभाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement