Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 7th pay commission : जल्द बढ़ने वाली है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, जानिए कितनी होगी DA में बढ़ोतरी

7th pay commission : जल्द बढ़ने वाली है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, जानिए कितनी होगी DA में बढ़ोतरी

7th pay commission, DA hike news : सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। इस बार 3 फीसदी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 22, 2024 20:38 IST
डीए हाइक- India TV Paisa
Photo:PIXABAY डीए हाइक

7th pay commission, DA hike news : भारत सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है। ये लोग बेसब्री से महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। अब सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। आमतौर पर केंद्र सरकार साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है। यह बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई में होती है। इस बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा कुछ समय बाद की जाती है। आइए जानते हैं कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है।

क्या है महंगाई भत्ते का फॉर्मूला?

महंगाई भत्ते की गणना इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) यानी औद्योगिक कर्मचारियों की महंगाई के आधार पर की जाती है। यह महंगाई दर लेबर ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी की जाती है। सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला यह है- 7th CPC DA% = [{12 month average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42x100]। इस फॉर्मूले के अनुसार, डीए बेसिक सैलरी का 53.35 फीसदी बैठता है।

3% बढ़ जाएगा DA

इसे देखते हुए सरकार डीए को बढ़ाकर 53 फीसदी कर सकती है। केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स इस समय डीए और डीआर 50 फीसदी पा रहे हैं। ऐसे में इस बार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा। मान लीजिए अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 55,200 रुपये है, तो उसे 27,600 रुपये डीए मिलता है। डीए 53 फीसदी हो जाने के बाद इस कर्मचारी को 29,256 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement