नई दिल्ली। भारत में अपनी ऑफलाइन बिक्री को बढ़ावा देने के लिए चीन की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी शाओमी का लक्ष्य 2019 के अंत तक देश में अपने रिटेल स्टोर्स की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने का है। कंपनी ने आज देश में अपना 1000वां मी स्टोर भी खोला है। शाओमी इंडिया ने कहा है कि उसने 1000 मी स्टोर खोलकर भारत में 2000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है। यह मी स्टोर 19 शहरों में स्थित हैं।
शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने कहा कि पिछली 9 तिमाहियों से हम भारत में लगातार नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बने हुए हैं और ऑनलाइन स्मार्टफोन बिजनेस में हमारी बाजार हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन मार्केट शेयर में वृद्धि के अवसर अब स्थिर हो चुके हैं। इसलिए अब हम अपनी ऑफलाइन उपस्थिति बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
उन्होंने उम्मीद जताई कि इस साल के अंत तक भारत में उनके 10,000 रिटेल स्टोर होंगे और ऑफलाइन माध्यम से उसके कारोबार में 50 प्रतिशत तक हिस्सेदारी होगी। भारत में 2014 में केवल ऑनलाइन ब्रांड के रूप में कदम रखने वाली शाओमी देश में मी स्टूडियो के नाम से खुदरा दुकानों की शुरुआत कर रही है।
शाओमी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनु जैन ने कहा कि करीब दो साल पहले हमें लगा कि ऑनलाइन बिक्री में हमारी हिस्सेदारी 50 प्रतिशत है लेकिन हमारी ऑफलाइन बिक्री ना के बराबर है। यही वजह है कि हमने अपना ऑफलाइन विस्तार शुरू किया।
कंपनी के वर्तमान में तीनों प्रारूपों-मी होम्स (75 अनुभव केंद्र), मी प्रेफर्ड पार्टनर्स (खुदरा दुकानें) और मी स्टोर (छोटे शहरों) में 6,000 से अधिक खुदरा दुकानें हैं। जैन ने कहा कि 2019 के आखिर तक हमारा लक्ष्य इन चारों ऑफलाइन माध्यमों के जरिये 10,000 से अधिक रिटेल स्टोर खोलने का है। इस साल के अंत तक हमारे स्मार्टफोन की कुल बिक्री में ऑफलाइन माध्यमों का योगदान 50 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है।