Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पांच महीने में जुड़े 10 करोड़ नए यूजर्स, व्हाट्सएप के दुनियाभर में हुए एक अरब सब्‍सक्राइबर्स

पांच महीने में जुड़े 10 करोड़ नए यूजर्स, व्हाट्सएप के दुनियाभर में हुए एक अरब सब्‍सक्राइबर्स

व्हाट्सएप ने बताया कि उसने पिछले पांच महीनों में 10 करोड़ नए यूजर्स को अपने साथ जोड़कर वैश्विक स्तर पर एक अरब सब्‍सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया है।

Abhishek Shrivastava
Published on: February 02, 2016 13:41 IST
पांच महीने में जुड़े 10 करोड़ नए यूजर्स, व्हाट्सएप के दुनियाभर में हुए एक अरब सब्‍सक्राइबर्स- India TV Paisa
पांच महीने में जुड़े 10 करोड़ नए यूजर्स, व्हाट्सएप के दुनियाभर में हुए एक अरब सब्‍सक्राइबर्स

न्‍यूयॉर्क। मोबाइल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने मंगलवार को बताया कि उसने पिछले पांच महीनों में 10 करोड़ नए यूजर्स को अपने साथ जोड़कर वैश्विक स्तर पर एक अरब सब्‍सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। दूसरी ओर गूगल ने भी जीमेल के दुनियाभर में एक अरब यूजर्स का आंकड़ा होने की घोषणा की है। दोनों कंपनियां ही यूजर्स के मामले में बराबर की प्रतिस्‍पर्धी बनी हुई हैं।

व्हाट्सएप ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि आज की तिथि में, एक अरब लोग व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं। पृथ्वी पर प्रत्येक सात में से एक व्यक्ति अपने प्रियजनों से जुड़े रहने के लिए हर महीने व्हाट्सएप का उपयोग करता है। फरवरी, 2014 में व्हाट्सएप का फेसबुक द्वारा 19 अरब डॉलर में अधिग्रहण कर लिया गया था। यह फेसबुक द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण था।  फेसबुक पर एक पोस्ट में व्हाट्सएप के सह-संस्थापक जान कोउम ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर हर दिन 42 अरब संदेश भेजे जाते हैं, 1.6 अरब फोटो और 25 करोड़ वीडियो साझा किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें

New Feature: जल्‍द व्‍हाट्सऐप के जरिये फेसबुक पर कर सकेंगे फोटो, वीडियो और मैसेज शेयर, दोनों होंगे इंटीग्रेट

जीमेल के यूजर्स की संख्‍या भी हुई एक अरब

वहीं दूसरी ओर सर्च इंजन गूगल ने भी मंगलवार को बताया कि उसके जीमेल सर्विस के दुनियाभर में 1 अरब से अधिक यूजर्स हो गए हैं। गूगल और फेसबुक एक दूसरी के प्रतिस्‍पर्धी हैं और जीमेल के इतने अधिक संख्‍या में यूजर्स का मतलब है कि सोशल साइट के अलावा ई-मेल भी संपर्क करने का एक महत्‍वपूर्ण जरिया बना हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement